नई पहल! पुरे ₹78,000 की सब्सिडी के साथ घर में लगवाएं सोलर पैनल, 30 साल की वारंटी भी मिलेगा साथ

आधुनिक युग में हम सभी को एक बड़ी समस्या का सामना करना पड़ रहा है. लोगों ने इसी समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपने घरों पर सोलर पैनल लगवा रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर के छत पर  नया सौर पैनल लगाने से बिजली बिल में भी कमी आ सकती है।एक बात आपको और बता दें कि जब हम सोलर पैनल की सहायता से बिजली उत्पन्न करते हैं तो हमें पर्यावरण का विशेष ध्यान रखना चाहिए

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई इस योजना के अंतर्गत, घरों में सौर पैनल लगाने के लिए लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यहां एक उदाहरण है – यदि आपके घर में सौर पैनल लगाने के लिए खर्च 1,00,000 रुपये हैं, तो सरकार आपको 78,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान करेगी। इसके अलावा, यह योजना आपको प्रति महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त प्रदान करेगी, जो आपकी बिजली बिल को और भी कम करेगा।

solar panel with subsidy
solar panel with subsidy

आईए जानते हैं कि क्या है पीएम सन होम फ्री बिजली योजना

क्या आप अपने घर के बिजली बिल को कम करने के लिए कोई नई योजना खोज रहे हैं? तो यहां आपके लिए एक शानदार संदेश है! PM सन होम फ्री बिजली योजना आपको एक अद्वितीय मौका प्रदान करती है अपने घर को सौर ऊर्जा से सजाने का।

इस योजना के अंतर्गत आपको एक सीधी सब्सिडी ₹78,000 मिलेगी, वित्त मंत्री द्वारा यह योजना 75000 करोड़ में लागू की जाएगी जिससे कि यह योजना देश भर में एक करोड़ सोलर पैनल लगाने का निर्णय ले रही है।आप इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जायें और आप जानेंगे कि आवेदन करना कितना आसान है – आप अपने पास के पोस्ट ऑफिस में जाएंगे और आवश्यक फॉर्म भरकर योजना के लाभार्थी बन सकते हैं।

देखिए कितनी हो सकती है नई सोलर परियोजनाओं में सोलर कैपेसिटी

जैसे कि आप सब जानते हैं हमारे देश में सरकार द्वारा बनाई गई योजना में 1 किलो वाट से 10 किलोवाट की क्षमता वाले सोलर सिस्टम लगने पर आर्थिक लाभ प्राप्त होता है। आप यदि अपने घर पर सोलर पैनल लगा रहे हैं तो आपको इसके बारे में जानकारी लेनी चाहिए कि आपके लिए सबसे उपयुक्त कैपेसिटी कितनी होगी।

अगर आपके घर पर एक महीने में 150 यूनिट बन रहा है तो एक किलोवॉट सोलर पैनल आपके लिए बिल्कुल उपयुक्त होगा। यह आपको रोजाना लगभग 5 यूनिट बिजली प्रदान कर सकता है। इस अद्भुत सोलर पैनल के साथ, अपने घर को सौर ऊर्जा से सजाकर आप बिजली खर्च को कम कर सकते हैं 

क्या आपको 78000 की सब्सिडी मिल सकती है

जैसा कि आपने सुना होगा सरकार ने सोलर पैनल लगाने वाले नागरिकों के लिए एक नई सब्सिडी योजना शुरू की है। इस योजना के अनुसार, आपको सोलर पैनल लगाने पर सरकार से सब्सिडी मिलेगी जो आपके बजट को काफी बचाएगी। यदि आप अपने घर पर 1 किलोवाट का सोलर पैनल लगा रहे हैं तो केंद्र सरकार द्वारा आपको ₹30000 की सब्सिडी मिल सकती है।

यदि आप इससे बड़ा 2 किलोवाट का सोलर पैनल सिस्टम बना रहे हो तो आपको इसके लिए ₹60000 की सब्सिडी मिल जाएगी और इससे अधिक, आपको 3 किलोवॉट से 10 किलोवॉट की क्षमता वाले सोलर पैनल लगाने पर सरकार से 78,000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी। इससे आप अपने कुल खर्च में 78,000 रुपये की बचत कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Prashant Raghav is Finance content creator and covering latest share news, Solar News and green energy news from last 2 year. Prashant's strong writing skills and Financial knowledge make his content informative and engaging for readers. Contact: [email protected]

Leave a Comment