₹60,000 की बचत में लगवाएं 4KW Exide सोलर पैनल, जानें कैसे ?

आजकल तो सभी लोग जानते ही होंगे कि बिजली बिल से परेशान हो कर लोगों ने सोलर सिस्टम की मांग रखी है। सोलर सिस्टम का उपयोग लोग गांव और शहर दोनों में कर रहे हैं। इसी दिशा में, सरकार भी नागरिकों को सोलर सिस्टम लगवाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। हम आपको एक बात और बता दें कि यदि 4 किलो वाट का सोलर सिस्टम आप अपने घर में लगवाना चाँहते हैं तो आपको 60000 की राशि राज्य सरकार द्वारा प्राप्त होगी यह न केवल आपके बिजली के बिल को कम करेगा, बल्कि आपको लंबे समय तक सस्ती ऊर्जा का लाभ भी मिलेगा।

सोलर सिस्टम लगवाने का खर्च और योजना का लाभ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अगर आपके स्टेट में गवर्नमेंट द्वारा स्टेट सब्सिडी योजना चल रही है, तो आप 4 किलोवाट के सोलर सिस्टम को लगवाने के लिए इस योजना का लाभ ले सकते हैं। लेकिन इससे पहले, आपको इस योजना के अंतर्गत क्या-क्या खर्चा होगा, इसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए। आपके सोलर सिस्टम के लगवाने का खर्च उसकी क्षमता, क्षेत्र के आधार पर अलग – अलग हो सकता है। सामान्य रूप से, 4 किलोवाट का सिस्टम लगवाने के लिए लगभग कितने रुपये तक का खर्च हो सकता है इसके बारे में आपको जानकारी प्राप्त करनी होगी।

solar 4 kw cost
solar 4 kw cost

Exide कंपनी का सोलर सिस्टम 

Exide कंपनी का सोलर सिस्टम उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जिनके घर की बिजली की खपत 20 यूनिट है। यदि आपके घर में दिन भर में 10 से 15 यूनिट बिजली की खपत होती है, तो Exide कंपनी का 3 किलोवाट का सोलर सिस्टम आपके लिए उपयुक्त हो सकता है।

दोस्तों में अगर आपको बता दूं कि आप अपने घर में  सोलर सिस्टम को लगवाना चाहते हो तो Exide कंपनी सोलर सिस्टम आपके लिए अच्छा विकल्प है।इन सिस्टम की मदद से आप अपने घर को स्वतंत्र बिजली सप्लाई के साथ संचालित कर सकते हैं और बिजली के बिलों से छुटकारा पा सकते हैं।

देख क्या हो सकता है Exide कंपनी का 4 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का टोटल खर्चा

सोलर सिस्टम लगवाने के लिए बहुत से उपकरणों की जरूरत होती है, जिसमें सोलर पैनल, सोलर इन्वर्टर, और सोलर बैटरी शामिल होती हैं। और सबसे पहले हमको सोलर पैनल को लगाने के लिए स्टैंड लगाने की जरूरत होती है.

इसके बाद हमें सोलर पैनल को इनवर्टर के साथ जोड़ने के लिए एक बार की आवश्यकता होती है। और आपको यह जानना जरूरी है कि अपने सभी कंपोनेंट को सुरक्षित रखने के लिए अर्थिंग और लाइटिंग को एडजस्ट करने के लिए एक डिवाइस खरीदना होता है।

यदि हम इनके खर्च की बात करें तो इन सभी कंपोनेंट्स का खर्चा लगभग ₹25000 तक होता है। सोलर इन्वर्टर की कीमत करीब ₹30000 हो सकती है।आपको सबसे पहले 16 एक की बैटरी को लेना चाहिए जिसका मूल्य करीबन 40000 है। इसके अलावा, 4 किलोवाट के सोलर सिस्टम के लिए, सोलर पैनल की कीमत करीब ₹1,15,000 तक हो सकती है। 

यह भी पढ़ें:

Prashant Raghav is Finance content creator and covering latest share news, Solar News and green energy news from last 2 year. Prashant's strong writing skills and Financial knowledge make his content informative and engaging for readers. Contact: [email protected]

Leave a Comment