जानें आकर्षक ऑफर! यहाँ जानें पतंजलि 6 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का पूरा खर्चा

जब बात आती है सोलर पॉवर सिस्टम की, तो कम कीमत में अच्छा चयन करना काफी जरुरी होता है। आपको ध्यान में रखना होगा कि आपकी बिजली की खपत क्या है और कितने यूनिट आपकी जरूरत होती है। आम तौर पर, 6 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाने पर आपको आठ बैटरी वाले इनवर्टर की आवश्यकता होती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस सिस्टम के माध्यम से, आप एक दिन में लगभग 30 यूनिट बिजली बना सकते हैं। लेकिन ध्यान दें कि अगर आपकी रोज की बिजली की खपत 25 से 30 मिनट से अधिक है, तो यह सिस्टम आपके लिए उपयुक्त नहीं हो सकता। इसलिए, कम कीमत में सोलर पॉवर सिस्टम लगाने के लिए, पोलीक्रिस्टललाइन टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल और कम Ah की बैटरी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इससे आपकी पैसे की बचत होगी और सिस्टम भी काम करेगा। 

patanjali 6kw solar panel offer
patanjali 6kw solar panel offer

क्या पतंजलि 6 किलोवाट का सोलर इनवर्टर सबसे बेस्ट है 

सोलर इनवर्टर का चयन करते समय, पतंजलि कंपनी विभिन्न प्रकार के इनवर्टर प्रस्तुत करती है। अगर आप कम बजट में सोलर सिस्टम स्थापित करना चाहते हैं, तो आपको PWM टेक्नोलॉजी का सोलर इनवर्टर चुनना चाहिए। इस तकनीक में आपको बेहतर ऊर्जा प्राप्ति के लिए उपयुक्त विकल्प मिलता है।

अगर आप बढ़िया तकनीक का आनंद लेना चाहते हैं, तो आपको MPPT टेक्नोलॉजी का सोलर इनवर्टर चुनना चाहिए। इस तकनीक में सोलर पैनलों से अधिक ऊर्जा प्राप्ति की जाती है, जिससे आपका सिस्टम अधिक निपुण होता है।

देखिए पतंजलि 7.5kva / 96v क्या है 

पतंजलि 7.5kva / 96v सोलर इन्वर्टर एक अच्छा विकल्प है जो आपको ऊर्जा संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद कर सकता है। यह इनवर्टर PWM टाइप का है और 7.5kva तक का लोड चला सकता है, जिससे आपको पर्याप्त ऊर्जा का उपयोग करने का मौका मिलता है। 

देखिए आप 70/ 72 /144 वाले सोलर पैनल का प्रयोग तभी कर सकते हैं जब आपके इनवर्टर की बुक रेंज 180v Vdc होगी। इसके साथ ही, यहाँ आपको 70a करंट रेटिंग का सोलर चार्ज कंट्रोलर भी दिया जाता है जो आपके सिस्टम को और भी प्रभावी बनाता है।  इस इनवर्टर पर 8kw तक के सोलर पैनल लगाए जा सकते हैं, जिससे आप बेहतर प्रदर्शन और बचत प्राप्त कर सकते हैं। इसे उपयुक्त बैटरी लगाकर आप 6kw तक का लोड भी चला सकते हैं। 

यदि आप चाहे तो 16 किलोवाट का बढ़िया सोलर सिस्टम तैयार कर सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको इस इनवर्टर पर 6 किलोवाट का पैनल लगाना होगा। अगर आपका इनवर्टर 96 वॉट पर चलता है तो उसमें आपको आठ बैटरी लगाना आवश्यक है। जिन लोगों को ज्यादा बैटरी बैकअप की आवश्यकता नहीं होती वह लोग 100 Ah की बैटरी लगा सकते हैं और वह आपको सस्ते दामों में ही मिल सकती है।

जिन लोगों को ज्यादा बैटरी बैकअप की जरूरत होती है उन लोगों को 150Ah तथा 200Ah की बैटरी लगा लेनी चाहिए Pure sine wave इस इनवर्टर की आउटपुट होती है, जिसकी सहायता से  आपके ऊपर अच्छे से कम कर सकते हैं और यहां आपको 2 साल की वारंटी भी दी जाती है।जो आपको इस इनवर्टर की विश्वसनीयता के बारे में आत्मविश्वास दिलाती है।  यदि आप चाहे तो इसमें सोलर पैनल जोड़कर सोलर इनवर्टर भी बना सकते हैं और इनवर्टर का प्रयोग साधारण इनवर्टर के रूप में भी कर सकते हैं

जाने पतंजलि सोलर बैटरी की कीमत के बारे में

पतंजलि कंपनी विभिन्न प्रकार की सोलर बैटरी प्रस्तुत करती है। और आप कम बजट के अनुसार भी बैटरी खरीद सकते हैं यदि आपका बजट थोड़ा काम है तो आप एक 100Ahछोटी बैटरी ले सकते हैं जिसका मूल्य लगभग ₹10000 रुपए है।

यदि आप इसे थोड़ा ज्यादा बजट में बैटरी बैकअप लेना चाहते हैं तो आप  150Ah की बैटरी चुन सकते हैं। जिसका मूल्य लगभग  12500 रुपए है. यदि आपको इससे भी ज्यादा बैटरी बैकअप की जरूरत पड़ रही है तो आपके लिए 200Ah तक की बैटरी भी मिल सकती है 

क्या है पतंजलि 6 किलो वाट के सोलर पैनल का प्राइस

पतंजलि कंपनी विभिन्न प्रकार के सोलर पैनल प्रस्तुत करती है। यहाँ पॉलीक्रिस्टलाइन और MONO PERC Half Cut टेक्नॉलॉजी के सोलर पैनल उपलब्ध हैं। अगर आपका बजट कम है और आप अच्छे प्रदर्शन के साथ बजट-अनुकूल सोलर पैनल चाहते हैं, तो आप पॉलीक्रिस्टलाइन टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल का चयन कर सकते हैं।

अगर आप सबसे बढ़िया टेक्नॉलॉजी के सोलर पैनल चाहते हैं, तो आप MONO PERC Half Cut टेक्नॉलॉजी के सोलर पैनल का उपयोग कर सकते हैं। पतंजलि कंपनी के 6kw पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत लगभग Rs. 108,000 है, जबकि MONO PERC सोलर पैनल की कीमत लगभग Rs. 120,000

यह भी पढ़े:

Prashant Raghav is Finance content creator and covering latest share news, Solar News and green energy news from last 2 year. Prashant's strong writing skills and Financial knowledge make his content informative and engaging for readers. Contact: [email protected]

Leave a Comment