200 यूनिट फ्री बिजली के साथ ही 25 से 49 साल की महिलाओं को मिलेगी पेंशन, जानें चंपाई का बयान

सरायकेला में रविवार को मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इस मौके पर उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि हेमंत सोरेन के नेतृत्व में बनी सरकार को विपक्षी भाजपा ने कभी स्थिर नहीं रहने दिया। बार-बार झूठे आरोप लगाकर सरकार को अस्थिर करने की कोशिश की गई।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आखिरकार चार साल के भीतर ही विपक्षी दल कुछ हद तक सफल भी रहे, लेकिन हमारा गठबंधन मजबूत बना रहा। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि भाजपा ने युवा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को झूठे आरोपों में फंसाकर जेल भिजवा दिया।

उन्होंने जोर देकर कहा कि झारखंड को अलग राज्य बने हुए 24 साल हो चुके हैं। इतने लंबे समय तक भाजपा ने राज्य पर शासन किया, लेकिन न तो आदिवासियों के लिए कुछ किया और न ही मूलवासियों के लिए। उन्होंने भाजपा पर आरोप लगाया कि पार्टी ने सिर्फ झूठ बोलकर राजनीति की और आम लोगों के कल्याण की अनदेखी की।

सरायकेला मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने किया विकास 

सरायकेला में रविवार को मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का उद्घाटन किया और आदिवासी-मूलवासी समुदायों के हितों की बात करते हुए भाजपा पर तीखा हमला बोला। उन्होंने कहा कि भाजपा ने यहां के आदिवासी और मूलवासी समुदाय को सिर्फ ठगा है। सरकार बनने के बाद कोरोना महामारी के कारण कामों में बाधा आई, लेकिन फिर भी उनकी सरकार ने जंगल और दूर-दराज के गांवों को सरकारी योजनाओं से जोड़ा।

उन्होंने शहीद ग्राम के सभी गरीब परिवारों के लिए मकान बनाने की योजना की घोषणा की और कहा कि यह कार्यक्रम शहीद गांवों को आदर्श बनाने की दिशा में एक कदम है। मुख्यमंत्री ने कहा कि चुनाव में व्यस्त रहने के बाद अब उनकी सरकार फिर से विकास कार्यों में जुट गई है। 

चंपई सोरेन ने बताया कि ‘अबुआ आवास’ योजना के तहत तीन कमरों वाले मकान बनाए जाएंगे, जिसमें अटैच बाथरूम और अलग किचन की सुविधा होगी, ताकि किसी भी परिवार को बेघर न रहना पड़े। उन्होंने स्पष्ट किया कि चयन प्रक्रिया में कोई गड़बड़ी न हो, इसके लिए सभी तैयारियां की जा चुकी हैं।

2019 में हेमंत सोरेन को मिले जनादेश का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि कोई भी आदिवासी कच्चे मकान में न रहे। केंद्र सरकार की प्रतीक्षा किए बिना, राज्य की आर्थिक, सामाजिक और शैक्षिक व्यवस्थाओं को सुधारने का कार्य उनकी प्राथमिकता है। सत्ता में आते ही 125 यूनिट बिजली मुफ्त देने का भी ऐलान किया गया था।

सरायकेला मुख्यमंत्री चंपई सोरेन का बड़ा ऐलान क्या है जानिए 

सरायकेला में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने राज्य की जनता के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं। उन्होंने कहा कि झारखंड में अब 200 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी। अगर किसी को गलत बिजली बिल मिला है, तो उसे माफ किया जाएगा।

महिलाओं के लिए बड़ी घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि 50 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को पहले से ही पेंशन दी जा रही है, और अब 25 से 49 साल की महिलाओं को भी अगले महीने से पेंशन देने की योजना है।

उन्होंने कहा कि झारखंड एक धनी प्रदेश है, जहां खनिज संपदा की भरमार है, लेकिन यहां का आदिवासी-मूलवासी और गरीब तबका अभी भी पिछड़ा हुआ है। शिक्षा के क्षेत्र में मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार हर विद्यार्थी की पढ़ाई में हर संभव मदद करेगी।

जो विद्यार्थी इंजीनियरिंग या मेडिकल की पढ़ाई करना चाहते हैं, उन्हें पूरी सहायता दी जाएगी और जब तक उन्हें नौकरी नहीं मिलती, तब तक उनसे पैसे वापस नहीं लिए जाएंगे। छात्रवृत्ति की राशि भी बढ़ाई गई है ताकि किसी भी विद्यार्थी की पढ़ाई रुकने न पाए।

इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने बताया कि भाजपा सरकार ने 11 लाख राशन कार्ड रद्द कर दिए थे, लेकिन उनकी सरकार ने आते ही 20 लाख लोगों को राशन कार्ड मुहैया कराया और अब इस संख्या को बढ़ाकर 25 लाख किया जाएगा। सरायकेला में उद्योगों की भरमार का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हर बड़ी कंपनी में 75 प्रतिशत स्थानीय लोगों को नौकरी देनी होगी और इसे सख्ती से लागू किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें

Prashant Raghav is Finance content creator and covering latest share news, Solar News and green energy news from last 2 year. Prashant's strong writing skills and Financial knowledge make his content informative and engaging for readers. Contact: [email protected]

Leave a Comment