घर में 2 पंखा, 1 TV के लिए सोलर पैनल में कितना लगेगा टोटल खर्चा! यहाँ जानें डिटेल्स…

अगर आप भी अपने घर में दो पंखे, एक टीवी, 8-10 मोबाइल और एक कंप्यूटर को सोलर पैनल से चलाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सही इलेक्ट्रिसिटी की जरूरत होगी। इस प्रकार के लोड को संभालने के लिए आपको 160 वॉट के 4 सोलर पैनल लगवाने होंगे। इसके साथ, 1 किलोवाट (1kW) का इन्वर्टर सही रहेगा, जिससे आपके सभी उपकरण आसानी से चल सकेंगे। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बैटरी के लिए, 150Ah की एक बैटरी खरीदनी होगी, जो आपके उपकरणों को पर्याप्त बैकअप प्रदान करेगी। इस सेटअप से आप अपने घर के सभी आवश्यक उपकरण सोलर ऊर्जा से चला सकेंगे और बिजली के बिल में भी बचत कर पाएंगे।

सोलर सिस्टम के लिए इन्वर्टर :

अगर आप सोलर सिस्टम लगवाने का विचार कर रहे हैं, तो सोलर पैनल के साथ-साथ सोलर इन्वर्टर भी खरीदना जरूरी होता है। आपको 1000 वॉट का इन्वर्टर खरीदने की सलाह दी जाती है, क्योंकि भविष्य में अगर आप अपने सोलर पैनल की संख्या बढ़ाना चाहते हैं, तो यह इन्वर्टर उस अतिरिक्त लोड को भी संभाल सकेगा। 

आप 750 वॉट या 550 वॉट का इन्वर्टर भी चुन सकते हैं, लेकिन अगर भविष्य में सोलर पैनल की संख्या बढ़ानी है, तो फिर आपको इन्वर्टर भी बदलना पड़ेगा। इसलिए एक बार में ही 1000 वॉट का इन्वर्टर लगाना बेहतर रहेगा। इस 1000 वॉट के इन्वर्टर की कीमत 7000 से 8000 रुपये के बीच होती है और इसे आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। यह एक स्मार्ट निवेश है जो आपके ऊर्जा खर्च को लंबे समय में कम करने में मदद करेगा।

सोलर सिस्टम के लिए बैटरी: सही चुनाव और खर्च की जानकारी

सोलर सिस्टम को पूरी तरह से चलाने के लिए बैटरी की आवश्यकता होती है। इसके लिए 150Ah की बैटरी का चुनाव करना सही रहेगा। यह बैटरी 6 सोलर पैनल के साथ आसानी से काम कर सकती है, जिससे आप 24 घंटे तक बिजली का उपयोग कर सकते हैं।

150Ah की बैटरी की कीमत लगभग 13,000 रुपये होती है और इस पर आपको 3 साल की वारंटी भी मिलती है। यह बैटरी आपके सोलर सिस्टम को लंबे समय तक बिना किसी समस्या के चलाने में मदद करेगी।

इस प्रकार, 150Ah की बैटरी का सही चुनाव आपके सोलर सिस्टम को अधिक प्रभावी और आर्थिक रूप से लाभदायक बनाएगा। सोलर पैनल और इन्वर्टर के साथ बैटरी की सही संयोजन से आप अपने बिजली खर्च को काफी हद तक कम कर सकते हैं और यह पर्यावरण के लिए भी एक बेहतर विकल्प साबित होगा।

पूरा सोलर सिस्टम: खर्च और लाभ की जानकारी

अगर आप अपने घर के लिए सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं, तो यहां हम आपको पूरे सिस्टम के खर्च की जानकारी देंगे। यदि आप 6 सोलर पैनल लगवाते हैं, तो 160 वॉट के एक सोलर पैनल की कीमत लगभग 5000 रुपये होती है। इस हिसाब से 6 सोलर पैनल की कुल कीमत 30,000 रुपये होगी।

अब बात करते हैं इन्वर्टर और बैटरी की। 1000 वॉट के इन्वर्टर की कीमत लगभग 8000 रुपये होती है और 150Ah की बैटरी की कीमत लगभग 13,000 रुपये होती है। इन दोनों की कुल कीमत 21,000 रुपये होती है। इस प्रकार, 30,000 रुपये के सोलर पैनल और 21,000 रुपये के इन्वर्टर और बैटरी को मिलाकर पूरे सोलर सिस्टम का खर्च 51,000 रुपये आता है। इस सोलर सिस्टम से आप अपने घर के अधिकांश उपकरण आसानी से चला सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Prashant Raghav is Finance content creator and covering latest share news, Solar News and green energy news from last 2 year. Prashant's strong writing skills and Financial knowledge make his content informative and engaging for readers. Contact: [email protected]

Leave a Comment