इस सोलर शेयर पर टूट पड़े निवेशक! प्रोजेक्ट को मिला बड़ी डील, जानें डिटेल्स

सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी NHPC के शेयरों में जबरदस्त उछाल देखा गया। इस उछाल का मुख्य कारण कंपनी की एक पॉजिटिव खबर है। NHPC और एनर्जी सॉल्यूशन प्रोवाइडर ENGIE ने मिलकर 200 मेगावाट की दो सोलर प्रोजेक्ट्स के लिए गुजरात ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड (GUVNL) के साथ पावर परचेज एग्रीमेंट (PPA) पर हस्ताक्षर किए हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह घोषणा निवेशकों के लिए बहुत ही उत्साहजनक साबित हुई, जिससे कंपनी के शेयरों में तेजी आई। यह प्रोजेक्ट्स गुजरात में स्थापित किए जाएंगे और सौर ऊर्जा उत्पादन को बढ़ावा देंगे।

NHPC ने क्या कहा है जानें 

सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी NHPC ने एक महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए बताया कि उसने गुजरात राज्य विद्युत निगम लिमिटेड (GUVNL) के साथ 200 मेगावाट क्षमता की सौर परियोजना के लिए बिजली खरीद समझौते (PPA) पर हस्ताक्षर किए हैं।

यह परियोजना गुजरात के खावड़ा में रिन्यूएबल एनर्जी पार्क में स्थापित की जाएगी। NHPC के अनुसार, इस परियोजना की अनुमानित वित्तीय लागत 846.66 करोड़ रुपये होगी और इसे अगले 15 महीनों में पूरा करने का लक्ष्य है। यह परियोजना ENGIE के लिए गुजरात में चौथी सोलर परियोजना होगी।

ENGIE ने भी 200 मेगावाट सोलर पीवी परियोजना के लिए PPA पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके अलावा, NHPC ने हाल ही में घोषणा की है कि उसके संयुक्त उद्यम नेशनल हाई पावर टेस्ट लैबोरेटरी प्राइवेट लिमिटेड (NHPTL) के निदेशक मंडल ने 1.31 करोड़ इक्विटी शेयर पावर ग्रिड कॉरपोरेशन को ट्रांसफर करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यह कदम कंपनी की रणनीतिक विकास योजना का हिस्सा है और इससे कंपनी की वित्तीय स्थिति में और मजबूती आएगी।

NHPC के शेयरों में जबरदस्त उछाल जानें

सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन, शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव के बीच NHPC के शेयरों में जबरदस्त तेजी देखी गई। निवेशकों ने कंपनी के शेयरों पर जमकर दांव लगाया, जिससे शुक्रवार को NHPC के शेयर 2.13% बढ़कर 100.70 रुपये पर बंद हुए।

ट्रेडिंग के दौरान यह शेयर 102 रुपये से भी ऊपर चला गया था। 3 जून 2024 को शेयर की कीमत 117.80 रुपये तक पहुंच गई थी, जबकि पिछले साल इसका निचला स्तर 44.87 रुपये था। यह इसके 52 हफ्ते का उच्चतम और न्यूनतम स्तर है।

NHPC, जो बिजली मंत्रालय के अधीन संचालित होती है, देश की सबसे बड़ी पनबिजली कंपनी है। यह कंपनी पनबिजली परियोजनाओं की संकल्पना से लेकर बिजली उत्पादन शुरू होने तक की सभी गतिविधियों को संचालित करती है। 

यह भी पढ़ें

Prashant Raghav is Finance content creator and covering latest share news, Solar News and green energy news from last 2 year. Prashant's strong writing skills and Financial knowledge make his content informative and engaging for readers. Contact: [email protected]

Leave a Comment