इस एनर्जी शेयर ने मचाया तहलका, ₹32 वाला शेयर पहुँचा ₹300 के पार

इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी लिमिटेड (IREDA) के शेयर आज गुरुवार को चर्चा में रहे। कंपनी के शेयरों में आज कारोबार के दौरान 17% से अधिक की तेजी आई और यह ₹289.45 के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया, जो इसका 52 सप्ताह का उच्चतम मूल्य है। इस तेजी का मुख्य कारण कंपनी की जून तिमाही की आय की घोषणा है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसके साथ ही, कंपनी ने जून तिमाही के लिए अपना शेयरहोल्डिंग पैटर्न भी जारी किया है, जिसमें विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने रिन्यूएबल एनर्जी में अपनी हिस्सेदारी दोगुनी कर दी है। इस खबर से निवेशकों का विश्वास बढ़ा है और इसका सीधा असर शेयरों की कीमत पर पड़ा है। 

जानें इसकी पूरी डिटेल के बारे में 

इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी लिमिटेड (IREDA) के शेयरों में हाल ही में आई तेजी के पीछे कई महत्वपूर्ण कारण हैं। 30 जून तक, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) के पास IREDA में 2.7 प्रतिशत हिस्सेदारी थी, जो मार्च तिमाही में केवल 1.36 प्रतिशत थी। 

अप्रैल-जून अवधि के दौरान छोटे शेयरधारकों की संख्या में भी भारी बढ़ोतरी देखी गई है। ₹2 लाख से कम की रजिस्टर्ड शेयर पूंजी वाले शेयरधारकों की संख्या मार्च तिमाही में 21.23 लाख से बढ़कर 22.15 लाख हो गई है। दूसरी ओर, घरेलू म्यूचुअल फंडों ने IREDA में अपनी हिस्सेदारी कम कर दी है।

मार्च के अंत में म्यूचुअल फंडों के पास 0.53% हिस्सेदारी थी, जो अब घटकर 0.24% रह गई है। इस सभी सकारात्मक परिवर्तनों का सीधा असर कंपनी के बाजार मूल्यांकन पर पड़ा है, जो अब बढ़कर ₹76,225.01 करोड़ हो गया है।

निवेशकों के बीच बढ़ती रुचि और विदेशी निवेशकों की बढ़ती हिस्सेदारी ने IREDA के शेयरों को नई ऊंचाई पर पहुंचा दिया है। आने वाले समय में यह तेजी बनी रह सकती है, जिससे कंपनी के शेयरधारकों को अच्छे लाभ की उम्मीद है।

IREDA ने बांड जारी कर जुटाए 1500 करोड़ रुपये

इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी लिमिटेड (IREDA) ने 21 जून को घोषणा की कि उसने बांड जारी करके 1500 करोड़ रुपये जुटाए हैं। इस बांड को 2.65 गुना सब्सक्राइब किया गया था, जिससे निवेशकों की जबरदस्त रुचि का अंदाजा लगाया जा सकता है।

बांड का मूल साइज 500 करोड़ रुपये का था, लेकिन अधिक सब्सक्रिप्शन आने पर 1,000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त बोली का विकल्प रखा गया था। यह फंड 10 साल और दो महीने की अवधि के लिए 7.44% की वार्षिक ब्याज दर पर जुटाया गया है।

जानिए शेयरों के हाल के बारे में 

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर IREDA के शेयरों ने पिछले पांच कारोबारी सत्रों में लगभग 25.12% की तेजी दिखाई है। महीनेभर में यह शेयर 55% बढ़ा है, जबकि पिछले छह महीनों में इसमें 170% की जबरदस्त उछाल आई है। इस अवधि में यह शेयर 103 रुपये से बढ़कर वर्तमान प्राइस तक पहुंच गया है। 

सालभर में IREDA के शेयर में 370% की वृद्धि देखी गई है, जिससे यह स्पष्ट है कि निवेशकों का इसमें गहरा विश्वास है। पिछले साल 32 रुपये पर आया IREDA का आईपीओ अब अपने शुरुआती प्राइस से 8 गुना से अधिक बढ़ चुका है और यह लगभग ₹300 के करीब पहुंच गया है। 

यह भी पढ़ें

Prashant Raghav is Finance content creator and covering latest share news, Solar News and green energy news from last 2 year. Prashant's strong writing skills and Financial knowledge make his content informative and engaging for readers. Contact: [email protected]

Leave a Comment