Whatsapp आपको हर तरीके से करेगा ट्रेन में मदद, बस करना होगा यह छोटा सा काम

भारत में रेलवे देश की जीवनरेखा है, जो प्रतिदिन करोड़ों यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुँचाने का काम करती है। करीब 13,000 से अधिक यात्री ट्रेनें हर दिन चलती हैं, जो देश के कोने-कोने को जोड़ती हैं। कम दूरी की यात्रा के लिए, लोग अक्सर हवाई जहाज के बजाय ट्रेन से सफर करना पसंद करते हैं। इसका मुख्य कारण है कि ट्रेन की टिकटें हवाई जहाज की टिकटों की तुलना में काफी सस्ती होती हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

साथ ही, ट्रेन से सफर करने पर यात्रियों को एयरपोर्ट पर होने वाली झंझटों से भी निजात मिलती है। भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा का विशेष ध्यान रखता है। यात्रियों के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए रेलवे समय-समय पर नए उपाय और तकनीकों का उपयोग करता है।

व्हाट्सएप के जरिए भारतीय रेलवे की सुविधाएं

अब भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को और भी बेहतर बनाने के लिए व्हाट्सएप पर कई सेवाएं उपलब्ध कराई हैं। इसके लिए आपको अपने फोन में कुछ जरूरी नंबर सेव करने होंगे। अगर आप ट्रेन के अंदर गरमा गरम खाना मंगाना चाहते हैं या फिर प्यास लगने पर पानी की व्यवस्था करवाना चाहते हैं, तो आपको व्हाट्सएप नंबर +91-8750001323 पर मैसेज करना होगा। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको बस अपने व्हाट्सएप पर मैसेज भेजना है और आपकी आवश्यकताओं को तुरंत पूरा किया जाएगा।

व्हाट्सएप से रेलवे सेवाएं IRCTC और रेलवे पुलिस

अब भारतीय रेलवे की पीएसयू कंपनी IRCTC ने यात्रियों की सुविधा को और भी बेहतर बनाने के लिए व्हाट्सएप पर सेवाएं शुरू की हैं। खाने-पीने की सुविधाओं के लिए, आपको अपने फोन में व्हाट्सएप नंबर +91-8750001323 सेव करना होगा। इस नंबर पर मैसेज करके आप ट्रेन के अंदर गरमा गरम खाना और पानी जैसी आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं।

इसके अलावा, अगर यात्रा के दौरान किसी प्रकार की समस्या या परेशानी का सामना करना पड़ता है, तो आप रेलवे पुलिस के व्हाट्सएप नंबर 9480802140 पर मैसेज करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इस सेवा का उद्देश्य यात्रियों को सुरक्षित और आरामदायक यात्रा का अनुभव प्रदान करना है।

Prashant Raghav is Finance content creator and covering latest share news, Solar News and green energy news from last 2 year. Prashant's strong writing skills and Financial knowledge make his content informative and engaging for readers. Contact: [email protected]

Leave a Comment