जल्द आ रहा एनर्जी कंपनी का नया IPO, करता है सोलन पैनल का कारोबार, जानें डिटेल्स

हाल के महीनों में एनर्जी सेक्टर की कई कंपनियों ने अपनी आईपीओ लॉन्च की है और शेयर बाजार में लिस्ट हो चुकी हैं। इसी क्रम में एक और कंपनी, सोलारियम ग्रीन एनर्जी, अब अपना आईपीओ लाने की तैयारी कर रही है। इस कंपनी ने बीएसई (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) के साथ अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) जमा कर दिया है। यह कंपनी एसएमई आईपीओ के जरिए 55 लाख इक्विटी शेयरों की बिक्री करेगी। हालांकि, इश्यू साइज और कीमत की जानकारी अभी तक सार्वजनिक नहीं की गई है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह आईपीओ एनर्जी सेक्टर में बढ़ती प्रतिस्पर्धा को दर्शाता है और निवेशकों के लिए एक नया मौका हो सकता है। यह ध्यान देने योग्य है कि सोलारियम ग्रीन एनर्जी अपने प्रोजेक्ट्स में हरित ऊर्जा के इस्तेमाल पर जोर देती है, जो आने वाले समय में कंपनी की संभावनाओं को और मजबूत कर सकता है।

सोलारियम ग्रीन एनर्जी: एक टर्नकी सॉल्यूशन कंपनी

सोलारियम ग्रीन एनर्जी एक विशेष टर्नकी सॉल्यूशन प्रोवाइडर है, जो इंजीनियरिंग, डिजाइन, खरीद, टेस्टिंग, इंस्टॉलेशन, कमीशनिंग, ट्रांसमिशन सिस्टम और ओएंडएम (ऑपरेशन और मेंटेनेंस) जैसी सेवाएं प्रदान करती है। कंपनी का लक्ष्य सभी प्रकार के एनर्जी प्रोजेक्ट्स के लिए संपूर्ण समाधान देना है। 

कंपनी द्वारा जारी किए गए आईपीओ से प्राप्त आय का उपयोग **वर्किंग कैपिटल** जरूरतों को पूरा करने और अन्य सामान्य कॉर्पोरेट कार्यों में किया जाएगा। वित्तीय वर्ष जो 31 मार्च, 2024 को समाप्त हुआ, उसमें सोलारियम ग्रीन एनर्जी ने कुल 177.81 करोड़ रुपये का राजस्व दर्ज किया। इस अवधि के दौरान कंपनी का परिचालन लाभ 23.77 करोड़ रुपये और शुद्ध लाभ 15.59 करोड़ रुपये रहा।

इसकी सेवाएं और बढ़ते राजस्व के साथ, सोलारियम ग्रीन एनर्जी एनर्जी सेक्टर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है और इसका भविष्य उज्ज्वल प्रतीत होता है।

सोलारियम ग्रीन एनर्जी: एक उभरती हुई एनर्जी कंपनी

सोलारियम ग्रीन एनर्जी ने अपने स्थापना वर्ष 2018 से लेकर अब तक तेजी से प्रगति की है। इस कंपनी ने FY24 तक 8,506 आवासीय छत परियोजनाएं, 152 कॉमर्शियल और इंडस्ट्रियल (C&I) परियोजनाएं और 8 सरकारी परियोजनाएं सफलतापूर्वक पूरी की हैं। इसके अलावा, कंपनी के पास वर्तमान में 165.30 करोड़ रुपये मूल्य की 41 सक्रिय परियोजनाएं और 252.86 करोड़ रुपये की नई निविदाएं भी हैं, जो इसे ऊर्जा क्षेत्र में तेजी से उभरती कंपनियों में से एक बनाती हैं।

कंपनी के संस्थापक, अंकित गर्ग, जो आईआईटी के पूर्व छात्र हैं, ने सोलारियम ग्रीन एनर्जी की नींव रखी थी। उनका उद्देश्य देश में हरित ऊर्जा समाधानों को बढ़ावा देना है। कंपनी का मुख्यालय गुजरात के अहमदाबाद में स्थित है। अपनी अद्वितीय सेवाओं और विभिन्न परियोजनाओं के माध्यम से, सोलारियम ग्रीन एनर्जी भारत के ऊर्जा क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है और भविष्य में इसके और विस्तार की संभावना है।

Prashant Raghav is Finance content creator and covering latest share news, Solar News and green energy news from last 2 year. Prashant's strong writing skills and Financial knowledge make his content informative and engaging for readers. Contact: [email protected]

Leave a Comment