इस पॉवर कंपनी को मिला 400mw का बड़ा प्रोजेक्ट! यह है Tata Power की सहयोगी कम्पनी

टाटा पावर की सहायक कंपनी टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड (Tata Power Renewable Energy Ltd) को एक बड़ी सफलता मिली है। कंपनी को महाराष्ट्र में 400 मेगावाट का विंड-सोलर हाइब्रिड प्रोजेक्ट मिला है। इस प्रोजेक्ट की मंजूरी महाराष्ट्र स्टेट इलेक्ट्रिसिटी कंपनी लिमिटेड द्वारा दी गई है। इस काम से टाटा पावर के रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर को मजबूती मिलेगी और कंपनी की पोजिशन मार्केट में और भी बेहतर होगी। कंपनी ने इस प्रोजेक्ट की जानकारी एक्सचेंज को देते हुए बताया कि यह प्रोजेक्ट रिन्यूएबल एनर्जी के क्षेत्र में बड़ा कदम है, जिससे ऊर्जा उत्पादन में बढ़ोतरी होगी।

क्या 24 महीने में पूरा होगा कंपनी का काम 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड को महाराष्ट्र में मिले 400 मेगावाट के विंड-सोलर हाइब्रिड प्रोजेक्ट को अगले 24 महीनों में पूरा करना होगा। इस प्रोजेक्ट के पहले चरण में 200 मेगावाट की क्षमता को विकसित किया जाएगा, जबकि बाकी 200 मेगावाट के लिए ग्रीनशू ऑप्शन रखा गया है। यह टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड का महाराष्ट्र में सबसे बड़ा प्रोजेक्ट बनने जा रहा है।

कंपनी के अनुसार, इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद करीब 895 मिलियन किलोग्राम कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) के उत्सर्जन में कटौती होगी, जो पर्यावरण संरक्षण के लिहाज से एक बड़ा कदम है। इस ऑर्डर के बाद टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड की कुल क्षमता 10.5 गीगावाट तक बढ़ जाएगी, जिसमें 5.7 गीगावाट के विभिन्न प्रोजेक्ट शामिल हैं। वर्तमान में कंपनी के पास 4.8 गीगावाट के प्रोजेक्ट्स ऑपरेशनल हैं, जिसमें 3.8 गीगावाट का सोलर और 1 गीगावाट का विंड एनर्जी प्रोजेक्ट शामिल है।

शेयर बाजार में टाटा पावर का क्या प्रदर्शन है जानिए

शेयर बाजार में टाटा पावर का प्रदर्शन हाल के दिनों में मिला-जुला रहा है। बुधवार को कंपनी के शेयर 1% की गिरावट के साथ बीएसई में 440.65 रुपये पर बंद हुए। हालांकि, पिछले 6 महीनों में कंपनी के शेयरों में करीब 15.70% की तेजी देखने को मिली है, जबकि एक साल में यह स्टॉक 66.90% तक बढ़ चुका है। टाटा पावर के शेयर का 52 वीक हाई 470.85 रुपये और 52 वीक लो 230.75 रुपये है। मार्केट कैप की बात करें तो कंपनी का मार्केट कैप 1,40,802.64 करोड़ रुपये है, जो इसे मार्केट में मजबूत स्थिति में रखता है। 

Prashant Raghav is Finance content creator and covering latest share news, Solar News and green energy news from last 2 year. Prashant's strong writing skills and Financial knowledge make his content informative and engaging for readers. Contact: [email protected]

Leave a Comment