यहाँ जानें पीएम सूर्योदय योजना और पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के बिच अंतर, जानें डिटेल्स…

जैसा की हम सभी को पता है अनवीकरणीय ऊर्जा का स्रोत इस धरती पर काफी लिमिट मात्रा में है। ऐसे में और लोगों की कोशिश है कि ज्यादा से ज्यादा नवीकरणीय ऊर्जा का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसे में सरकार ने भी नवीकरणीय ऊर्जा ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित कर रही है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सरकार हर समय नवीकरणीय ऊर्जा के स्रोत का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने के लिए एक से बढ़कर एक योजना को लाती रहती है। ऐसे में सरकार ने नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए पीएम सूर्योदय योजना और पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत की है।

know-difference-between-pm-suryodaya-yojna-and-pm-surya-ghar-muft-bijli-yojna
know-difference-between-pm-suryodaya-yojna-and-pm-surya-ghar-muft-bijli-yojna

वैसे इस दोनों योजना के माध्यम से नवीकरणीय योजना के ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने के लिए लोगों का प्रेरित कर रही है। ऐसे में इस योजना के माध्यम से सरकार के तरफ से फ्री बिजली देने की घोषणा कर रही है। अब इस पोस्ट के माध्यम से पीएम सूर्योदय योजना (PM Suryoday Yojana) एवं उसके बाद पीएम सूर्य घर मुफ़्त योजना (PM Surya Ghar Yojana) के बीच क्या अंतर है इसके बारे में विस्तार से बात करने वाले है।

पीएम सूर्योदय योजना और पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में क्या अंतर है?

सबसे पहले आपको बता दे सरकार हर समय कोई ना कोई ऐसा स्कीम लाती रहती है जो लोगों के इतनी काफी फायदेमंद हो। सरकार के तरफ से तरह-तरह के योजनाओं के बारे में बताया जाता है। इसी लिस्ट में से यह दोनो पीएम सूर्योदय योजना और पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना है।

पीएम सूर्योदय योजना

सबसे पहले पीएम पीएम मुफ्त घर बिजली योजना से पहले पीएम सूर्योदय योजना के बारे में बात करने वाले है जिसकी घोषणा प्रधानमंत्री जी द्वारा राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के दिन की गई थी।

इस योजना के तहत देश के 1 करोड़ परिवारों के घरों पर सोलर पैनल स्थापित किये जाएंगे और बिजली उत्पन्न किया जाएगा। सरकार ऐसा कर नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने का काम कर रही है। इसके साथ केंद्र सरकार के अंतरिम बजट के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा भी पीएम सूर्योदय योजना की जानकारी दी गई थी। इसके साथ 1 करोड़ परिवारों की छत पर सोलर पैनल लगाने के साथ ही 300 यूनिट फ्री बिजली देने के बिन्दु पर भी बात की थी।

क्या है पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना

इस योजना को भी सरकार में नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए हैं लाया है। इस योजना के तहत भी सोलर पैनल स्थापित करने वाले नागरिकों को 300 यूनिट बिजली फ्री प्रदान की जाएगी। ऐसा करने पर देश के नागरिकों को बिजली के बिल से राहत प्राप्त होगी। इसके साथ आपको बात दे इसकी घोषणा पीएम मोदी ने अपने एक्स हैंडल के माध्यम से दी गई।

इस पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत घर के रूफ टॉप पर सोलर पैनल लगवाने के लिए सब्सिडी के प्रावधान है। वही इस योजना को लोकप्रिय बनाने के लिए शहरी निकायों से लेकर पंचायत क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों के घर पर सोलर पैनल को स्थापित किया जाना है। इस योजना के तहत में सोलर पैनल लगाने वाले लोगों को 300 यूनिट बिजली मुफ्त मिलने वाली है।

We are passionate to provide you fresh and authentic content regularly. We always share the accurate insights to our readers. We have 5+ year experience in online media fields. Feel free to contact NewsDesk: [email protected]

Leave a Comment