Free Solar Chulha Yojana Online Registration 2024: फ्री सोलर चूल्हा योजना, यहाँ से करें आवेदन…

Free Solar Chulha Yojana 2024

भारत सरकार के द्वारा महिलाओं को अनेक प्रकार की लाभकारी योजनाओं प्रस्तुत की जाती है। जिसमें एक बार फिर से फ्री सोलर चूल्हा योजना को लाया गया है। इस योजना के तहत प्रत्येक परिवारों को मुफ्त में चूल्हे उपलब्ध कराने की कार्य को प्रधानमंत्री के द्वारा कराई जाएगी। जैसे कि हम सभी को पता है कि कुछ दिन पहले ही प्रधानमंत्री के द्वारा गैस चूल्हा वितरण योजना को लाया गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

उसके बाद प्रधानमंत्री के द्वारा लोगों की आवश्यकताओं को पूर्ति करने के लिए मुफ्त सोलर चूल्हा योजना को लाया गया है। यदि इस चूल्हे की कीमत की बात करें तो यह बाजार में 15,000 से ₹17,000 में मिलती है। जिन्हें फ्री सोलर चूल्हा योजना के तहत पारिवारिक व्यक्तियों को मुफ्त में लाभ उठाने के लिए इस योजना को लागू किया गया है। 

Free Solar Chulha Yojana
Free Solar Chulha Yojana

Free Solar Chulha Yojana In 2024

इस योजना को भारत की सबसे बड़ी कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने बुधवार को यह प्रण लिया है। जो भी व्यक्ति मुफ्त में फ्री सोलर योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें स्टेशनरी, रिचार्जेबल, और इनडोर खाना पकाने के लिए दिया जाता है। सोलर चूल्हों योजनाओं को भारतीय देश में नागरिकों मुफ्त में उपलब्ध कराने की कार्य को शुरू किया गया है। 

यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं। तो इस आर्टिकल में वर्णित सभी नियम को ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़े क्योंकि यह आर्टिकल का उद्देश्य लोगों के बीच संपूर्ण जानकारी प्रदान करनी है। जैसे- कि हम इस योजना में किस प्रकार से आवेदन करके इस योजना को मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं एवं आवेदन करते वक्त डॉक्यूमेंट की आवश्यकताएं साथ ही इस योजना का क्या फायदा है। आईए इन सभी सवाल का जवाब इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद प्राप्त करते हैं।

इंडियन ऑयल द्वारा द्वारा प्रदान किए गए मुक्त सोलर योजना

इंडियन ऑयल कंपनी के माध्यम से तीन नई प्रकार के अलग-अलग सोलर चूल्हे के मॉडल को तैयार किया गया है। जिसमें डबल बर्नर सोलर कुकटॉप, डबल बर्नर हाईब्रिड कुकटॉप और सिंगल बर्नर सोलर कुकटॉप मॉडल को शामिल किया गया है। फ्री चूल्हा योजना के तहत इन सभी चूल्हा को फ्री में उपलब्ध कराई जाएगी।

सोलर चूल्हा योजना का उद्देश्य

“सोलर चूल्हा योजना” का उद्देश्य महिलाओं को मुफ्त मुफ्त में चूल्हा देने की प्रक्रिया सरकार द्वारा की गई है। ताकि जो भी पारिवारिक व्यक्ति गैस चूल्हा खरीदने में और समर्थ है। इन्हें खासकर इस योजना को दिया जाएगा। इतना ही नहीं जो भी महिला इस योजना में अपना आवेदन करते हैं। उन्हें सब्सिडी के रूप में इस चूल्हा को प्रदान किया जाएगा। यह चूल्हा बिजली सौर पैनल के माध्यम से चार्ज होगी इनमें सौर पैनल को आपकी छत पर स्थापित किया जाएगा।

Free Solar Chulha Yojana के फायदे और विशेषताएं

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन इस सोलर चूल्हे को लोगों तक पहुंचा है। यदि सरकार ने इस योजना को पारित किया है तो इनके लिए कुछ ना कुछ तो बेहतर सोच कर ही किया होगा। सरकार की ओर से इस सोलर चूल्हे को सुविधा एवं फायदा को बेहतर तरीके से वर्णन निम्नांकित किया गया है जिसे आप देखकर इनके लाभ एवं विशेषताओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • आजकल भारत जैसे देश में वायुमंडल का पता ही नहीं चलता है कभी धूप है तो कभी बरसात इन सभी मौसमों को ध्यान में रखते हुए इन चूल्हे में यदि किसी कारण बस बिजली खत्म हो जाती है। तो केवल सौर ऊर्जा के लिए सोलर पैनल के माध्यम से यह आसानी से ऊर्जा को स्टोव करके दिलाएगी। ताकि आप इन स्टोव के माध्यम से आसानी से खाना बना पाए।
  • इस सौर ऊर्जा को शानदार तरीके से सुनिश्चित करने के लिए ऑनलाइन कुकिंग मोड को ओपन करके आप इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं।
  • यह चूल्हा उपयोगकर्ता को किसी पदार्थ को उबालने बाफने एवं तालने के लिए एवं इनके अलावा किसी प्रकार की सामग्री पकाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इस चूल्हा की खास बात है कि इनमें सहायक ऊर्जा स्रोत एवं सौर ऊर्जा दोनों को शामिल किया गया है।
  • इसकी खास विशेषताओं में से यह भी एक विशेषताएं हैं कि इन्हें रखने के लिए आपको ज्यादा स्पेस की आवश्यकता नहीं होती है। आप इसे आसानी से एक कोने में भी रख सकते हैं।
  • यह तीन वेरिएंट में उपलब्ध कराई गई है जिनमें सोलर चूल्हा सिंगल बर्नर और डबल बर्नर शामिल है।
  • उपयोगकर्ता इस चूल्हा का उपयोग किसी प्रकार की सामग्री को पकाने के लिए हाइब्रिड मोड एवं 24×7 संचालन का संचालन आसानी से कर सकते हैं।

Solar Chulha Yojana Details

महिलाओं के आपूर्ति को पूर्ण करने के लिए सरकार के द्वारा चलाई गई आधिकारिक योजना को इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन द्वारा शुरू की गई है। इस योजना को India Oil Indoor Solar Cooking System योजना के भी नाम से जाना जाता है।

जिनकी बुकिंग को ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से शुरू कर दी गई है। जो भी व्यक्ति इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं। उन्हें इस आर्टिकल को पढ़ना अत्यंत आवश्यक है तभी वह इस योजना के अलावा आसानी से उठा पाएंगे।

फ्री सोलर चूल्हो के प्रकार

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के माध्यम से इन्हें तीन प्रकार के चूल्हे के रूप में तैयार किया गया है। इन चूल्हों किन माध्यम से कार्य करेगी। जिनके बारे में निम्नांकित वर्णन किया गया है।

  • डबल बर्नर हाइब्रिड कुकटॉप:-
    • यह एक हाइब्रिड कुकटॉप सोलर है। जो ग्रिड बिजली पर यह कार्य करती है। इनके अलावा कुकटॉप केवल ग्रिड बिजली पर किसी प्रकार की सामग्री को बनती है।
  • सिंगल बर्नर सोलर कुकटॉप:- 
    • यह स्वतंत्र रूप से सोलर के साथ गेट बिजली पर कार्य करती है।
  • डबल बर्नर सोलर कुकटॉप:- 
    • यदि चूल्हा के कार्य करने की क्षमता देखी जाए तो यह सोलर और ग्रेड बिजली दोनों पर कार्य करती है।

Free Solar Chulah Yojana 2024 Subsidy

Free Solar Chulha Yojana में मिलने वाली सब्सिडी की बात करें तो उज्जवल योजना के तहत लाभार्थियों को सब्सिडरी के रूप में ₹5000 दिए जाएंगे। ताकि मुफ्त चूल्हा योजना के तहत गरीब व्यक्ति भी इसका लाभ आसानी से उठा पाए।

Free Solar Chulha Eligibility & Documents

Muft Solar Chulha Yojana योजना के माध्यम से जो भी पारिवारिक व्यक्ति इस योजना के लायक है एवं इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं। उन्हें ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करने की आवश्यकता है जिसके लिए आपको निम्नांकित पात्रता की आवश्यकताएं होगी।

  • इस योजना को केवल महिलाओं के लिए शुरू किया गया है।
  • इस योजना के तहत बीपीएल परिवार एवं गरीब पारिवारिक व्यक्ति को इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • यदि आप समान वर्ग जाति से आते हैं तो आपको मुफ्त चूल्हा योजना के लिए पूरी कीमत की मंजूरी की जाएगी।
  • इस योजना के तहत सब्सिडी केवल उज्जवल योजना के लाभार्थियों को दिया जाएगा।
  • यदि इस योजना के लाभ की बात करें तो यह उन सब्सिडी योजना के माध्यम से इन्हें किसी भी वर्ग के लिए फ्री में प्रदान नहीं की गई है। उनके लिए कुछ समान राशि को चुकाने की आवश्यकता है।
  • इंडियन ऑयल कार्पोरेशन द्वारा इस योजना का लाभ मोक्ष में वैसे व्यक्तियों को दिया जाएगा जो काफी ग़रीबी में अपना जीवन व्यतीत करते हैं।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए महिलाओं के पारिवारिक आय ढाई लाख से कम होने की आवश्यकता है।

Free Solar Chulah Yojana 2024 Highlights

योजना का नामफ्री सोलर चूल्हा योजना
योजना की शुरुआत कब हुई1 फरवरी 2024
योजना का प्रारम्भप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी द्वारा
उधेश्यगरीबों को निशुल्क सोलर चूल्हा प्रदान करना
लाभार्थीबीपीएल और अन्त्योदय राशन कार्ड धारक और उज्ज्वला कनेक्शन धारक
सोलर चूल्हा की प्राइस15,000 से 17,000 रुपया
आवेदन प्रोसेसऑनलाइन / ऑफलाइन
विभागindian oil compnay
अधिकारिक वेबसाइट लिंकक्लिक करें

Free Solar Chulah Yojana 2024 Documents Requirements

यदि आप भी उपयोग जानकारी को प्राप्त करने के बाद डॉक्युमेंट सबमिट करने के लिए तैयार है। तो मैं बताना चाहूंगा कि आपको इस योजना में डॉक्यूमेंट सबमिट करने के लिए निम्नांकित कागजात की आवश्यकता है।

  • Free Solar Chulah Yojana 2024 online मैं रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवार के पास गैस एजेंसी पासबुक होना आवश्यक है।
  • वहीं यदि उम्मीदवार Free Solar stove Yojana Online Apply करना चाहते हैं तो उन्हें राशन कार्ड की जरूर पड़ेगी।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवार के पास आधार कार्ड होना जरूरी है।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास एक नई पासवर्ड साइज फोटो होना चाहिए।
  • आधार से मोबाइल नंबर लिंक होने की जरूरत है।
  • छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए जगह होनी चाहिए।

Muft Solor Chulah Yojana Ke Fayde

इस योजना में आवेदक को मुफ्त सोलर चूल्हा ब्लॉक कराई जाएगी इसके लिए निम्नलिखित फायदे भी दिए जाएंगे।

  • इस योजना में यदि आवेदक आवेदन करते हैं तो उन्हें ₹12000 तक की बचत देखने को मिलेगी।
  • Muft Solar Chulha में बिजली के खर्चे नहीं देनी पड़ेगी।
  • आपके आसपास के वातावरण साफ सुथरा रहेंगे।
  • स्मार्ट स्टॉप का इस्तेमाल करने से आप बिल्कुल स्वच्छ एवं स्वस्थ भी रहेंगे।
  • स्टॉप के अंदर आपको रसोई घर में एलईडी लाइट उपलब्ध भी कराई जाएगी।

Solar Chulha Yojana Registration & Pre Booking Process

उम्मीदवार द्वारा दिए गए उपयोग जानकारी को प्राप्त करने के बाद यदि इस योजना में संपूर्ण तरीके से आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता है एवं नीचे दिए गए स्टाफ को फॉलो करके अपना रजिस्ट्रेशन आसानी से कर सकते हैं। 

  • सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर जानी है।
  • होम पेज पर दिए गए सोलर कुकिंग मुक्त चूल्हा योजना पर क्लिक करें।
  • आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उन पर आपसे पूछे गए सामान्य जानकारी जैसे आपका पैन कार्ड, खाता संख्या, आधार कार्ड इत्यादि जानकारी को दर्ज करें।
  • सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरने के बाद एक बार मिलकर दस्तावेज को अपलोड करके सबमिट का बटन दबाए।
  • इन सभी उपयुक्त प्रक्रिया को करने के बाद अब आप देख सकते हैं कि आपके सामने आपका रजिस्ट्रेशन सक्सेसफुली ऑप्शन का ऑप्शन दिखेगा। 
  • दिए गए छाया प्रति को डाउनलोड करो ताकि आगे के काम के लिए आपको आवश्यकता पड़ेगी।

Free Solar Chulah Yojana 2024 Important Points

मैं आप सभी को जानकारी के लिए बता दूं कि हमारे द्वारा जितने महत्वपूर्ण बिंदु दी जाती है उन्हें लोगों को जानने की आवश्यकता है। क्योंकि सरकार आगामी समय को देखते हुए आप सभी उम्मीदवार के लिए बेहतर से बेहतर योजना को लेकर आती रहती है। लिए कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर नजर डालते हैं।

  1. रिपोर्ट अनुसार ऐसा देखा गया है कि सोलर चूल्हा योजना को लॉन्च करने के बाद 50000 करोड़ विदेशी मुद्रा की बचत देखने को मिली है।
  2. इस योजना को लोगों के बीच प्रस्तुत करने के बाद एलपीजी गैस शिखर काफी कम होगी एवं लोग इसका आनंद आसानी से मुफ्त में उठा पाएंगे।
  3. Free Solar Chulah पर चार्ज होगी एवं किसी प्रकार के आपके बिजली भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।
  4. इस योजना का लाभ लगभग सभी स्टेट वाले गरीब पारिवारिक व्यक्ति को दिया जाएगा।
  5. इस योजना में ₹15000 के रूप में उम्मीदवार से लिया जाएगा और सब्सिडी के रूप में उन्हें ₹5000 लौटा दिया जाएगा।

यदि हमारे द्वारा लिखे गए अनुच्छेद जिसमें मुफ्त सोलर योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी यदि आपको प्राप्त हुई है तो अपना राय कमेंट के माध्यम से हमारे साथ साझा करें साथ ही इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल ना भूले “धन्यवाद”

यह भी पढ़ें:

We are passionate to provide you fresh and authentic content regularly. We always share the accurate insights to our readers. We have 5+ year experience in online media fields. Feel free to contact NewsDesk: [email protected]

Leave a Comment