Solar Rooftop Subsidy Yojana 2024: मुफ्त बिजली योजना का लाभ फ्री में उठाएं, सभी राज्यों के आवेदन शुरू – यहाँ देखें…

Solar Rooftop Subsidy Yojana 2024: केंद्र सरकार के द्वारा हाल ही में सब्सिडी योजना को शुरू की गई है। इस योजना के तहत प्रत्येक परिवारों के छत पर सोलर पैनल लगाने की कार्य को सुनिश्चित कर दिया गया है। भारत में जैसे जैसे जनसंख्या में वृद्धि देखने को मिलती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जिसमें ऊर्जा के चुनौती लोगों के बीच एक बड़ी दीवार खड़ी हुई है। जिन्हें तोड़ने के लिए सरकार की ओर से ऊर्जा को भरपूर करने के लिए इस योजना को पारित किया गया है। जिसमें ऊर्जा की मांग को मुफ्त में प्रोवाइड करने की योजना बनाकर लोगों के बीच प्रस्तुत किया गया है।

जिसमें प्रत्येक व्यक्ति अपने घर में सोलर पैनल लगवा कर इस योजना का लाभ आसानी से उठा सकते हैं। फ्री सोलर रूफटॉप योजना 2024, पात्रता, ऑनलाइन पंजीकरण, लॉग इन कैसे करें इत्यादि संपूर्ण जानकारी के बारे में लिए विस्तार से समझने का प्रयास करते हैं।

Solar Rooftop Subsidy Yojana
Solar Rooftop Subsidy Yojana

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना का लाभ (Solar Rooftop Subsidy Benefits)

जैसे कि हम सभी को पता है कि मिडिल क्लास फैमिली के लिए ज्यादातर मानसिक ऊर्जा बिल का भुगतान करना संभव नहीं है। एवं जो भी पारिवारिक व्यक्ति बिजली बिल का भुगतान करने में असमर्थ है। उनके लिए इन समस्याओं को समाधान करने के लिए सरकार द्वारा फ्री सोलर रूफटॉप योजना 2024 योजना को शुरू की गई है। इस योजना के तहत यह लाभकारी योजना न केवल लोगों की आवश्यकताओं को पूरा करती है। बल्कि ऊर्जा बिल को भी कमी करने में सहायता करती है। 

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना प्रधानमंत्री बयान (Solar Rooftop Subsidy Yojana 2024)

हाल ही में प्रधानमंत्री के द्वारा एक बयान दिया गया है। जिसमें यह साफ-साफ बताया गया है कि आप सभी भाई-बहनों को जो भी पारिवारिक व्यक्ति को सोलर पैनल लगवाने की आवश्यकता है एवं वह बिजली बिल का भुगतान करने में असमर्थ है। उनके लिए खासकर सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना शुरू की गई है।

इस योजना के तहत मुफ्त में ऊर्जा प्रदान करने की बढ़ावा देने के लिए सरकार पूरी तरीके से कोशिश कर रही है। हम सभी को पता है कि यदि हम अपने घर पर सोलर पैनल लगवाते हैं तो हमारी बिजली बिल से छुटकारा अवश्य देखने को मिलेगी इतना ही नहीं इन सोलर से उत्पन्न बिजली को हम बेचकर अपनी आय को भी बढ़ा सकते हैं।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना में मिलने वाली सब्सिडी (Solar Subsidy Yojana Detail Overview )

इस योजना के तहत माननीय प्रधानमंत्री के द्वारा सौर पैनल को लगवाने के लिए सब्सिडी भी प्रदान की गई है। जो भी पारिवारिक व्यक्ति अपने सोलर पैनल लगवाने के बारे में सोच रहे हैं। उनके घर में बिजली 3 किलो वाट ताकि कैपेसिटी यदि उनके पास है तो ही वह इस योजना का लाभ आसानी से उठा पाएंगे। क्योंकि इस योजना के तहत यह साफ-साफ जारी किया गया है। कि जो भी व्यक्ति की घर की यूनिट 3 किलोवाट से कम है।

उन्हें इस योजना को मुफ्त में प्रदान कराई जाएगी। साथी आपको इस योजना में आवेदन करने के बाद आपको 40% सब्सिडी के रूप में सीधे खाते में पैसे को सरकार द्वारा ट्रांसफर की जाएगी। यदि आप अपने घर में 500 किलो वाट की क्षमता वाले सोलर प्लेट पैनल का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको भुगतान किए गए राशि की 20% सब्सिडी दी जाएगी।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के मुख्य लाभ एवं विशेषताएं (Solar Rooftop Subsidy Yojana Benefits)

  • इस योजना के माध्यम से सोलर पैनल लगवाने के लिए सरकार के द्वारा 20% से 40% सब्सिडी उपलब्ध कराई गई है।
  • यदि आपके घर की बिजली बिल 300 यूनिट तक प्रोवाइड कराई गई है। तो आपको इस योजना के तहत मुफ्त में सोलर पैनल के माध्यम से बिजली प्रदान की जाएगी।
  • सरकार द्वारा यह ऐलान किया गया है कि जो भी व्यक्ति इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं। उन्हें सब्सिडी के रूप में जो भी पैसे दिए जाएंगे। उन्हें सीधे पैसे को सब्सिडी के रूप में बैंक ट्रांसफर की जाएगी।
  • जो भी व्यक्ति दिए गए जानकारी को ध्यानपूर्वा पढ़ने के बाद अपना आवेदन करना चाहते हैं तो ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन 31 मार्च से पहले करने की आवश्यकता है।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना पात्रता (Solar Rooftop Subsidy Yojana Requirement)

इस योजना को लाभ उठाने के बारे में सोच रहे आवेदक को नीचे दिए गए पात्रता होना अनिवार्य है । तभी वही योजना का लाभ आसानी से उठा पाएंगे लिए वह पात्रता क्या है जानते हैं।

  • इस योजना के तहत यह साफ-साफ जारी किया गया कि जो भी व्यक्ति इस योजना के लाभ उठाने के बारे में सोच रहे हैं। उन्हें भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है। तभी वह इस योजना के लिए एलिजिबल होंगे।
  • यदि आप इस योजना के माध्यम से अपने छत पर सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं। तो आपकी छत पर 10 वर्ग किलोमीटर का एरिया होना चाहिए|
  • आवेदन का आधार कार्ड सीधे बैंक से लिंक होना अनिवार्य है। ताकि सब्सिडी के रूप में जितने भी पैसे उन्हें दिए जाएं उन्हें मूल रूप से खाते पर प्राप्त हो।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना दस्तावेज (Solar Rooftop Subsidy Yojana Documents Required)

यदि उपयोग दस्तावेज की चर्चा करें तो योजना का लाभ उठाने वाले नागरिक के पास नीचे दिए गए मूल पत्र होना आवश्यक है।

  • देश के नागरिक होने के साथ उनके पास एक मूल आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • निवासी प्रमाण पत्र फॉर्म आवेदन करते वक्त मांगी जाएगी।
  • आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता
  • बैंक पासबुक जो आधार कार्ड एवं मोबाइल नंबर से लिंकिंग हो।
  • सौर पैनल में लगवाने के लिए घर की छत का फोटो होना आवश्यक है।
  • उम्मीदवार के पास पासपोर्ट साइज फोटो एवं वोटर आईडी कार्ड होने की आवश्यकताहै।
  • लास्ट एवं अंतिम दस्तावेज उम्मीदवार का मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना आवश्यक है।

सोलर सब्सिडी योजना आवेदन कैसे करें? (Solar Rooftop Subsidy Yojana Online Apply)

जो भी उम्मीदवार दिए गए उपयोगी जानकारी को समझने के बाद इस योजना का लाभ उठाने के बारे में सोच रहे हैं। तो मैं बता दूं कि सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें एवं नीचे दिए गए उपयोग जानकारी द्वारा आप अपना आवेदन आसानी से कर सकते हैं।

  • इच्छुक उम्मीदवार जो भी आवेदन करने के लिए एलिजिबल है उन्हें ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करने की आवश्यकता आए हैं।
  • होम पेज पर दिए गए रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन के लिंक पर क्लिक करें।
  • दिए गए सामान जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद अपना राज्य का चयन, बिजली वितरण कंपनी का चयन, मंजूरी संख्या इत्यादि को दर्ज करें।
  • उसके बाद नीचे दिए गए नेक्स्ट पर क्लिक करें।
  •  उम्मीदवार से पूछे गए संपूर्ण जानकारी जैसे आधार कार्ड संख्या, मोबाइल नंबर, ओटीपी कैप्चा कोड इत्यादि ध्यान पूर्वक भरने के बाद सबमिट का बटन दबाए।
  • अब आप देख सकते हैं कि आपका होम पेज पर रजिस्ट्रेशन पर किया सक्सेसफुल होने का मैसेज आ गया होगा।
  • उम्मीदवार द्वारा मानेंगे बैंक संख्या, आईएफएससी कोड एवं बैंक शाखा इत्यादि को दर्ज करें।
  • उपयुक्त दिए गए जानकारी को दर्ज करने के बाद आप अपना रजिस्ट्रेशन सोलर सब्सिडी योजना के लिए कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें:

We are passionate to provide you fresh and authentic content regularly. We always share the accurate insights to our readers. We have 5+ year experience in online media fields. Feel free to contact NewsDesk: [email protected]

Leave a Comment