Rooftop Solar Scheme Registration: सोलर स्कीम योजना के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानिए सबसे पहले कहां जाना होगा

जो भी उपभोक्ता अपने घरेलू उपयोग के लिए सोलर पैनल योजना का लाभ उठाने के बारे में सोच रहे हैं। उन्हें प्रधानमंत्री के द्वारा इस स्कीम को बढ़ावा देने के लिए पोस्ट ऑफिस की सहायता ली गई है। पोस्ट ऑफिस के माध्यम से उपभोक्ता को जानकारी प्रस्तुत की गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

वह अपना रजिस्ट्रेशन एवं सब्सिडी प्राप्त करने के लिए अपने आसपास के नजदीकी डाकघर जा करके इस योजना से संबंधित जानकारी एवं आवेदन रजिस्ट्रेशन के बारे में मुख्य कर्मचारी से मुफ्त बिजली योजना के बारे में तमाम जानकारी को साझा कर सकते हैं। 

कर्नाटक पोस्टल सर्कल डाक कर्मचारी के माध्यम से प्रधानमंत्री योजना के लिए रजिस्ट्रेशन को शुरू कर दी गई है। जो भी इच्छुक परिवार इस योजना के लाभ उठाने के बारे में सोच रहे हैं। उन्हें रजिस्ट्रेशन से लेकर मुफ्त बिजली स्कीम के बारे में संपूर्ण जानकारी इस लेख में वर्णित है जिसे आप पढ़ सकते हैं…

Rooftop Solar Scheme Registration
Rooftop Solar Scheme Registration

डाकघर के माध्यम से रजिस्ट्रेशन के लिए उपयोगी जानकारी (Rooftop Solar Scheme Registration from post office)

जो भी इच्छुक उम्मीदवार योजना के लिए आवेदन करने के बारे में सोच रहे हैं। उन्हें ग्राम डाक सेवकों के पास जाकर उनसे पूछे गए संपूर्ण जानकारी को साझा करने के बाद डाक विभाग के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

या डाक कर्मियों से संपर्क करके उनसे  इस योजना के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जो भी व्यक्ति इस योजना में अपना सर्वे करने के बारे में जानना चाहते हैं। उन्हें मैं बता दूं की सबसे पहले उन्हें 6 महीने के बिजली बिल का रसीद होना अनिवार्य है।

केंद्र सरकार के माध्यम से प्रस्तुत की गई खबर (Rooftop PM Solar Scheme Registration process)

केंद्र सरकार के माध्यम से यह जानकारी की घोषणा की है कि सोलर पैनल स्कीम योजना के लाभ उठाने के लिए कंस्यूमर को 3 किलो वाट तक के लिए 30,000 रुपए सब्सिडी के रूप में प्रदान की जाएगी।

यदि आपके बिजली का कॉस्ट अधिक आते हैं एवं बिजली का खर्च आप अधिक मात्रा में करते हैं। तो आप अपने घर मैं सोलर पैनल 3 किलोवाट से ऊपर का कनेक्शन कर सकते हैं जिसके लिए आपको 78,000 रुपए तक की सब्सिडी दी जाएगी।

वेब पोर्टल के माध्यम से करें आवेदन (Rooftop Solar Scheme apply web portal)

सौर पैनल योजना के लिए कस्टमर अपना आवेदन वेब पोर्टल के माध्यम से भी कर सकते हैं। वेब पोर्टल के माध्यम से आवेदन करने के बाद लगभग संपूर्ण जानकारी वेंडर को सौर पैनल इंस्टॉलमेंट के लिए दी जाती है। रिपोर्ट अनुसार यह जानकारी लोगों के बीच प्रस्तुत की गई है कि कर्नाटक पोस्टल सर्कल में डाक कर्मचारी रविवार को भी मुफ्त बिजली योजना को लोगों तक पहुंचाने के लिए व्यस्त रहते हैं।

इस योजना के लिए जो भी इच्छुक पारिवारिक व्यक्ति रजिस्ट्रेशन करने के लिए तैयार हैं। तो उनका नामांकन भी मुक्त सोलर बिजली योजना के लिए किया जा रहा है। ताकि वह इस योजना का लाभ आसानी से उठा पाए।

पोस्टमास्टर जनरल द्वारा मुफ्त बिजली योजना के संबंध में दिए बयान

खबर के अनुसार यह जानकारी लोगों तक पहुंचाई गई है कि माननीय के पोस्टमास्टर जनरल कर्नाटक पोस्टल सर्कल एस राजेंद्र कुमार ने यह जानकारी प्रस्तुत की है कि हमने इस जानकारी को लोगों तक पहुंचाने के लिए हाल ही में नेटवर्क को लांच किया है। जिसके माध्यम से 5 लाख घरों को इस योजना का लाभ से संबंधित रजिस्ट्रेशन की है। आंकड़ा अनुसार यदि देखी जाए तो अब तक 2 लाख घरों को इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कर लिया गया है।

यदि आपने भी अभी तक इस योजना के बारे में सुना है और रजिस्ट्रेशन किन्ही वज़ह से नहीं कर पाए हैं। तो मैं बता दूं कि आप डाक विभाग सेवक के पास जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। या फिर हमारे डाक कर्मियोंसे संपर्क करके इस योजना के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

We are passionate to provide you fresh and authentic content regularly. We always share the accurate insights to our readers. We have 5+ year experience in online media fields. Feel free to contact NewsDesk: [email protected]

7 thoughts on “Rooftop Solar Scheme Registration: सोलर स्कीम योजना के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानिए सबसे पहले कहां जाना होगा”

Leave a Comment