Surya Nutan Solar Stove: यहाँ से खरीदें सरकारी सोलर स्टोव, बाजार में धड़ल्ले से हो रही बिक्री

आजकल रसोई गैस के दाम बढ़ते जा रहे हैं, इससे हमारे बजट पर बोझ बढ़ रहा है। इस समस्या को ध्यान में रखते हुए, सरकार ने नई सोलर स्टोव लॉन्च किया है, जिसे “सूर्य नूतन” कहा जा रहा है। इस स्टोव में बिना नेचर के कोई दाम नहीं हैं, क्योंकि इसका इस्तेमाल सूर्य की ऊर्जा से होता है। अब आप चूल्हे की जगह इस सोलर स्टोव का इस्तेमाल करके अपना बजट बचा सकते हैं और पर्यावरण का भी ध्यान रख सकते हैं।

Indian Oil Corporation का नया सोलर स्टोव!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रसोई गैस के महंगे दामों ने हमें सोचने पर मजबूर कर दिया है कि क्या एक बेहतर और सस्ता विकल्प मौजूद है। और जवाब हां है – “सूर्य नूतन सोलर स्टोव”! इसका चलन सौर ऊर्जा से होता है, इसलिए आप अब बिना रसोई गैस के भी खाना पका सकते हैं।

Surya Nutan Solar Stove
Surya Nutan Solar Stove

हाल ही में, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और गिरिराज सिंह के साथ, Indian Oil Corporation ने इस सोलर स्टोव का आयोजन किया। इस स्टोव को फरीदाबाद की इंजन ऑयल के अनुसंधान एवं विकास केंद्र ने डेवलप और डिजाइन किया है, और Indian Oil ने इसका पेटेंट भी करवा लिया है।

यह जल्द ही आपको मार्केट में उपलब्ध होगा। अब, गैस के बजाय सूर्य की ऊर्जा से रसोई में खाना बनाने का सपना हकीकत में बदलने का समय आ गया है।

सूर्य नूतन सोलर कुकटॉप:

सूर्य नूतन सोलर स्टोव वास्तव में अन्य सोलर स्टोव से अलग है। इसकी विशेषता यह है कि इसे धूप में रखने की जरूरत नहीं होगी। यहां आपको दो प्रकार के सोलर स्टोव मिलते हैं।

पहला सोलर स्टोव कुकिंग यूनिट के भीतर संभाला जा सकता है, जबकि दूसरा स्टोव धूप में सेट किया जाता है। अब आपको धूप में रखने या हटाने की परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा। यह एक बड़ा कदम है सौर ऊर्जा के उपयोग की दिशा में, जो हमें एक सही और स्वच्छ ऊर्जा स्रोत की ओर ले जाता है।

जानिए क्या होगी सूर्य नूतन सोलर स्टोव की कीमत 

सूर्य नूतन सोलर स्टोव (Free Energy Stove) की आरंभिक कीमत 12 हजार रुपए से शुरू होती है, जबकि टॉप वेरिएंट के लिए 23 हजार रुपए कीमत है। आप अपनी आवश्यकतानुसार उपयोग कर सकते हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, आने वाले समय में सरकार द्वारा इसके प्रचार और प्रमोशन के लिए अनुदान के रूप में सब्सिडी भी उपलब्ध हो सकती है। लेकिन वर्तमान में बाजार में यह स्टोव उपलब्ध नहीं है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप उपयुक्त मूल्य में स्टोव प्राप्त करें, आपको स्थानीय विक्रेता या ऑनलाइन रिटेलर से संपर्क करना होगा।

यह भी पढ़ें:

We are passionate to provide you fresh and authentic content regularly. We always share the accurate insights to our readers. We have 5+ year experience in online media fields. Feel free to contact NewsDesk: [email protected]

Leave a Comment