PM Surya Ghar Yojana Survey 2024: सौर प्लांट लगाने का सरकार ने सर्वे किया शुरू, रूफ टॉप सोलर प्लांट जरूरी नियम – पढ़ें रिपोर्ट 

PM Surya Ghar Yojana Survey 2024: पीएम सूर्य घर योजना भारत सरकार के द्वारा मौजूद कराई गई योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत आप सभी पारिवारिक व्यक्तियों को केंद्र सरकार के माध्यम से एक सर्वे करने का कार्य को शुरू किया गया है। यदि आप भी इस सर्वे में अपना मुख्य जिम्मेदारी को बखूबी निभाया हुए योजना का लाभ उठाना चाहते हैं। तो मैं बता दूं की सबसे पहले इस योजना का नाम PM Surya Ghar Yojana Survey 2024 है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस योजना के माध्यम से घर-घर सोलर प्लेट पीएम सूर्य घर योजना के तहत लगाया जाएगा। इसके बारे में इस आर्टिकल में सरल शब्दों में डिटेल से चर्चा की गई है जिसे आप पढ़ कर इस योजना का लाभ आसानी से उठा सकते हैं…

PM Surya Ghar Yojana Survey से संबंधित संपूर्ण रिपोर्ट

  • इस योजना के तहत आप सभी व्यक्तियों को अपने घर पर सोलर प्लेट लगाने का कार्य को केंद्र सरकार के द्वारा सोपा गया है। जिसके तहत सभी राज्यों में
  • केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना का लाभ लोगों को मुफ्त में दिया जाएगा। क्योंकि यदि इस योजना का दूसरी नाम की चर्चा की जाए तो मुफ्त बिजली योजना के नाम से इन्हें जाना जाता है। 
  • इस योजना की खास बात है कि यदि आप भी सोलर पैनल लगवाना चाहते तो मैं बता दूं कि सरकार के द्वारा आपको सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी भी उपलब्ध कराई गई है। 

माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा इस योजना का नाम सूर्य ग्रहण योजना रखा गया है। जिसमें आम लोगों को इस योजना का लाभ फ्री में उपलब्ध कराई जाएगी। इसलिए इन्हें मुक्त बिजली योजना के नाम से भी जाना जाता है। यदि इस योजना में इन्वेस्टमेंट की बात करें तो इनमें 75000 cr सरकार के द्वारा की गई है। 

पावर ऑफ यूनियन मिनिस्टर के द्वारा मुफ्त बिजली योजना के बारे में दिया गया बयान

2 फरवरी को पावर ऑफ यूनियन मिनिस्टर जिनका नाम RK Singh है। इनके द्वारा एक बयान दिया गया है जिसमें यह साफ-साफ जाहिर किया गया है कि इस योजना के माध्यम से एक करोड़ परिवारों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

इस योजना का लाभ ऐसे परिवार को दिया जाएगा जो 300 यूनिट इलेक्ट्रिक बिजली की खबर प्रति महीने करते हैं। इस योजना के खास बात है कि केंद्र सरकार के द्वारा सोलर पैनल को लोगों के पास पहुंचाया जाएगा। उन्हें किसी भी प्रकार की सोलर पैनल से रिलेटेड ₹1 खर्च करने की आवश्यकता नहीं है।

ऊर्जा मंत्री के द्वारा इस बयान को देने के बाद लोग इस योजना के बारे में काफी जानने के उत्सुकता रखते हैं। ऊर्जा मंत्री के द्वारा इस बयान को देने के बाद माननीय प्रधानमंत्री के द्वारा 13 फरवरी को पीएम सूर्य ग्रहण मुफ्त बिजली योजना के तहत दी गई जानकारी के बारे में नीचे घोषणा की गई है।

2 फरवरी को ऊर्जा मंत्री के बयान के बाद प्रधानमंत्री के द्वारा 13 फरवरी को रिपोर्ट के अनुसार यह जानकारी लोगों के बीच प्रस्तुत किया गया कि इस योजना का नाम प्रधानमंत्री के द्वारा पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना रखा गया है। और माननीय प्रधानमंत्री के द्वारा इस योजना को लागू भी करने की घोषणा कर दी गई है।

विभागराष्ट्रीय सोलर रूफटॉप पोर्टल
योजना का नामपीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना
पीएम मुफ्त बिजली आपूर्ति योजना300 इकाइयाँ
पीएम सूर्य घर योजना की शुरुआत कब की गई22 जनवरी 2024
पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना 2024 की आखिरी तारीख31 मार्च 2024
ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ करने की तारीख सूर्य घर योजना 2024फरवरी 2024
सूर्य घर योजना 2024 आवेदन मोडऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटpmsuryaghar.gov.in

मुफ्त बिजली योजना के बारे में निर्मला सीतारमण के द्वारा दिया गया बयान

निर्मला सीतारमण बयान के माध्यम से यह जानकारी सामने आई है कि इस योजना में सरकार के द्वारा 75000 करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट की गई है। और इस योजना के माध्यम से एक करोड़ परिवारों को इस योजना का लाभ 300 यूनिट फ्री इलेक्ट्रिसिटी प्रति महीने दिया जाएगा।

PM Surya Ghar Yojana Survey
PM Surya Ghar Yojana Survey

इस योजना के माध्यम से सरकार लोगों को दे रही सब्सिडी 

  • केंद्र सरकार के द्वारा सभी पारिवारिक व्यक्तियों को PM Surya Ghar Yojana के तहत यदि आपका इलेक्ट्रिक कंजप्शन 0 से 150 यूनिट तक का है। तो 1 किलो वाट से 2 किलो वाट का सोलर पैनल लगवाते हैं। तो आपको सब्सिडी सपोर्ट के रूप में 30000 से ₹60000 दिया जाएगा।
  • वहीं यदि आपके घर में 150 से 300 यूनिट का कंजक्शन है तो 3 से 4 किलोवाट के लिए सब्सिडी सपोर्ट के रूप में 60000 से 78000 दिया जाएगा।
  • वहीं यदि आपके घर में बिजली की खपत अत्यधिक मात्रा में होती है या फिर आपका मंथली इलेक्ट्रिक कंजप्शन 300 यूनिट का है तो आपको सूटेबल सोलर प्लांट क्षमता के रूप में 3 किलो वाट सब्सिडी सपोर्ट 78000 दिया जाएगा।
उपयुक्त छत सौर संयंत्र क्षमताऔसत मासिक बिजली खपत (इकाइयाँ)सब्सिडी सहायता
0-1501-2 किलोवाट30,000 रुपये से 60,000/- रुपये
150-3002-3 किलोवाट60,000 रुपये से 78,000/- रुपये
>3003 किलोवाट से ऊपर78,000/- रु

PM Surya Ghar Yojana के माध्यम से केंद्र सरकार क्यों दे रही सब्सिडी

क्योंकि हम सभी को पता है कि सोलर पैनल काफी महंगे आते हैं। इसीलिए लोग इसे खरीदने में हिचकते हैं। जिसके लिए सरकार प्रत्येक परिवार को सब्सिडी देने का ऐलान किया है। सरकार जानती है कि प्रत्येक व्यक्ति सोलर प्लेट को ऑक्सफोर्ड नहीं कर सकते और ज्यादातर मिडिल क्लास फैमिली के पास इकट्ठे पैसे नहीं होते हैं ताकि वह सोलर पैनल को अपने घर में इस्तेमाल कर सके.

इसलिए सरकार के द्वारा सब्सिडियरी के माध्यम से लोगों को यह उद्देश्य दिया जाता है। कि आप चाहे गरीब फैमिली या किसी प्रकार के पारिवारिक व्यक्ति इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं। उन्हें बिल्कुल मुफ्त में इस योजना को लाभ उठाने का अवसर दिया गया है। 

केंद्र सरकार बैंक खाते में प्रत्येक लाभ हस्ताक्षर कारण के रूप में छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को 40% की अग्रिम स्टैंड सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

PM Surya Ghar Yojana Survey REC का उद्देश

इंप्लीमेंटेशन संबंधित लगभग संपूर्ण कार्य को REC के माध्यम से किया जाएगा क्योंकि सरकार भी रूफटॉप सॉरी योजना के लिए इन्हीं एजेंसी को नामित किया है। REC Ltd कंपनी के माध्यम से 23 जनवरी को एक बयान दिया गया है जिसमें यह बताया गया कि सोलर पैनल की स्थापना के लिए हमारी कंपनी द्वारा 1 करोड़ 20 लख रुपए ऋण के रूप में लोगों के बीच प्रस्तुत किया जाएगा। जो भी व्यक्ति मुफ्त में इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं। उन्हें ऋण के रूप में सोलर पैनल को लगवाने के लिए पैसा दिया जाएगा।

Surya Ghar Yojana का लाभ कौन ले सकते हैं?

  • जो भी नागरिक इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास एक छत वाला घर होना आवश्यक है।
  • जो भी व्यक्ति इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें वह बिजली कनेक्शन होना अनिवार्य है।

सारांश

अपने सभी पाठको को हमने इस आर्टिकल मे विस्तार से बताया PM Surya Ghar Yojana Survey के बारे मे. इसके साथ ही इसकी पूरी रिपोर्ट के मुख्य बिंदुओं के बारे मे भी डिटेल में बताया ताकि आप इस योजना का पूरा – पूरा लाभ प्राप्त कर सके.

आर्टिकल के अन्तिम चरण हमारे द्वारा दिए गए उपयोग जानकारी अगर आपको हेल्पफुल लगा हो तो आप अपनी राय कमेंट सेक्शन के माध्यम से हमारे साथ साझा करना बिल्कुल ना भूले। ताकि मैं आप सभी के लिए फ्री सोलर पैनल से संबंधित जानकारी आपके साथ लेकर आता रहूं।

Home Click Here

यह भी पढ़ें:

PM Surya Ghar Yojana Survey 2024: सौर प्लांट लगाने का सरकार ने सर्वे किया शुरू, रूफ टॉप सोलर प्लांट जरूरी नियम – पढ़ें रिपोर्ट 

SBI Loan for Rooftop Solar 2024: एसबीआई से कितना मिलेगा लोन, कैसे करें अप्लाई….जानें

Solar Rooftop Scheme Eligibility Test: फ्री बिजली योजना के लिए एलिजिबल है या नहीं – कैसे चेक करें ?

Solar Rooftop Loan 2024: सोलर पैनल लगाने हेतु कितना और किस रेट पर मिलेगा लोन – जानें डिटेल्स

We are passionate to provide you fresh and authentic content regularly. We always share the accurate insights to our readers. We have 5+ year experience in online media fields. Feel free to contact NewsDesk: [email protected]

2 thoughts on “PM Surya Ghar Yojana Survey 2024: सौर प्लांट लगाने का सरकार ने सर्वे किया शुरू, रूफ टॉप सोलर प्लांट जरूरी नियम – पढ़ें रिपोर्ट ”

  1. I have erected the solar panels through a contractor. Paid him completely. My unit hasn’t started. Mahavitaran government officers are giving a lot’s of excuses regarding access to the national portal for subsidy. Many many victims like me. The contractor is not picking my phone.
    It’s all bakwaas. I have lost my money+ I’m paying the heafty monthly bills+ my terrace is occupied because of panel erection.

    Reply
  2. I Dattaraj Ainapur wants to take solar panel on my house already submitted an application online on 4th March 24 still no any message is received now what can I do

    Reply

Leave a Comment