जानें डिटेल! Waaree 4kW सोलर पैनल लगवाने में कितना आएगा टोटल खर्चा

आज के समय में फॉसिल फ्यूल के अत्यधिक उपयोग से बढ़ते प्रदूषण और ऊर्जा संकट के कारण सोलर एनर्जी का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है। सोलर एनर्जी से बिजली उत्पादन के लिए सोलर पैनल का उपयोग किया जाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

वर्तमान में, बाजार में कई सोलर मैन्युफैक्चर ब्रांड उपलब्ध हैं। भारत की प्रमुख सौर ऊर्जा कंपनियों में से एक Waaree Energies लिमिटेड है। हम आपको बताएँगे Waaree के 4kW सोलर पैनल सिस्टम के बारे में और इसकी पूरी इंस्टालेशन लागत जानेंगे। 

Waaree 4kW सोलर सिस्टम इंस्टॉलेशन की पूरी जानकारी और लागत

आजकल बढ़ते बिजली बिल और पर्यावरणीय चिंताओं के कारण सोलर एनर्जी का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है। Waaree Energies लिमिटेड, भारत की प्रमुख सौर कंपनियों में से एक है, जो उच्च गुणवत्ता वाले सोलर पैनल प्रदान करती है।

Waaree का 4kW सोलर सिस्टम एक बेहतरीन विकल्प है, लेकिन इसकी इंस्टॉलेशन लागत विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है। सोलर सिस्टम को दो प्रमुख तरीकों से इंस्टॉल किया जा सकता है: ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम और ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम।

इस सिस्टम में सोलर पैनलों द्वारा जनरेट की गई बिजली को पावर ग्रिड के साथ साझा किया जाता है।  यह बिजली का स्टोरेज नहीं करता है, इसलिए इसमें बैटरी की जरूरत नहीं होती। मिनिमम पावर कट वाले इलाकों में यह सिस्टम अधिक प्रभावी है। 

इससे बिजली का बिल कम होता है और अतिरिक्त जनरेट की गई बिजली को डिस्कॉम को बेचकर आर्थिक लाभ भी उठाया जा सकता है। इस सिस्टम में सोलर पैनलों द्वारा जनरेट की गई बिजली को सोलर बैटरी में स्टोर किया जाता है। यह सिस्टम उन क्षेत्रों के लिए उपयुक्त है जहां बार-बार पावर कट होता है। बैटरी में स्टोर बिजली का उपयोग पावर बैकअप के लिए किया जा सकता है।

Waaree 4kW सोलर पैनल की कीमत क्या है 

अगर आपके घर का डेली पावर लोड 18 से 20 यूनिट तक है, तो Waaree का 4kW सोलर पैनल सिस्टम आपके लिए बेस्ट है। यह सिस्टम प्रतिदिन 20 यूनिट तक बिजली उत्पन्न कर सकता है, जिससे आपके बिजली बिल में काफी कमी आएगी।

Waaree विभिन्न प्रकार के सोलर पैनल बनाती है, जिनमें पॉलीक्रिस्टलाइन, मोनो PERC, बाइफेशियल और फ्लेक्सिबल सोलर पैनल शामिल हैं। अपनी जरूरतों के अनुसार, आप इन पैनलों की कई वेरायटी और कैपेसिटी में से चुन सकते हैं। Waaree का 4kW सोलर पैनल सिस्टम न केवल आपके घर की बिजली जरूरतों को पूरा करेगा बल्कि पर्यावरण को भी सुरक्षित रखेगा।

Waaree 4kW पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनलके बारे में जाने 

अगर आप अपने घर की बिजली जरूरतों को पूरा करने के लिए सोलर सिस्टम की तलाश कर रहे हैं, तो Waaree का 4kW पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल एक उत्कृष्ट विकल्प है। एक 4kW सिस्टम में 12 पैनलों का उपयोग किया जा सकता है, जिनकी कुल लागत लगभग ₹1,02,000 होती है।

प्रत्येक 335 वॉट पैनल की कीमत ₹8,543 है। Waaree अपने इन पैनलों के लिए 10 साल की प्रोडक्ट वारंटी और 25 साल की परफॉरमेंस वारंटी भी ऑफर करता है, जिससे आपको लंबे समय तक बिना किसी चिंता के बिजली मिलती है।

यह भी पढ़ें:

Prashant Raghav is Finance content creator and covering latest share news, Solar News and green energy news from last 2 year. Prashant's strong writing skills and Financial knowledge make his content informative and engaging for readers. Contact: [email protected]

Leave a Comment