Solar Panel Yojana 2024: अब मिलेंगे 24 जिलों में, किसानों को इस योजना का लाभ देखे संपूर्ण डिटेल्स…

Solar Panel Yojana 2024: केंद्र सरकार के द्वारा प्रत्येक नई-नई योजना का निर्माण करके भारत के नागरिकों के बीच प्रस्तुत की जाती है। जिसमें एक बार फिर से कुसुम सोलर योजना को लाया गया है। जिसके माध्यम से भारत के सभी किसान भाइयों को सिंचाई करने के लिए हो रहे कठिनाइयों को दूर करके इस सोलर पंप योजना को प्रोत्साहन दिया जा रहा है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यद्यपि किसान भाई अपने राज्य सरकार के माध्यम से इस योजना का लाभ उठाकर सौर ऊर्जा संचालित पंप का इस्तेमाल कर अपने पर्यावरण को भी सुरक्षा बना सकते हैं। इस प्रोजेक्ट को सफल बनाने के लिए बिहार जैसे राज्य में एक बार फिर से 24 जिला में इन्हें लागू किया गया है। आईए इस योजना से संबंधित तमाम जानकारी को जानते हैं।

Solar Panel Yojana 2024
Solar Panel Yojana 2024

Solar Panel मुख्यमंत्री द्वारा दिया गया बयान (Solar Panel Yojana 2024)

बिहार सरकार के माननीय मुख्यमंत्री द्वारा को 24 जिलों में सौर क्रांति सिंचाई योजना को प्रस्तुत गवर्नमेंट सरकार द्वारा की गई है। जो भी किसान भाई अपने जिले में इस योजना के लाभ उठाने के बारे में सोच रहे हैं।

उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा साथी उन्हें इस योजना के माध्यम से सब्सिडी भी प्रोवाइड कराई जाएगी यदि आंकड़ा अनुसार देखी जाए तो इस योजना के तहत जिले के पहले चरण में 3300 किसान भाइयों को सोलर पंप प्रोवाइड करने की कार्य सरकार द्वारा कर्मचारियों को सौंप गई है। जिसे सफलपूर्वक देखा भी गया है।

इस योजना के माध्यम से भारत के नागरिक आसानी से पर्यावरण को सुरक्षा साबित करके अत्यधिक मात्रा में बिजली का खपत कर सकते हैं एवं उन्हें काफी सस्ती बिजली का खर्च प्रोवाइड कराई जाएगी।

सरकार द्वारा चलाई गई नई नीति के बारे में जानकारी प्राप्त करने के बाद यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाने के बारे में सोच रहे हैं। तो नीचे दिए गए तमाम जानकारी को जान ले। किन 24 जिलों में कौन-कौन जिले को इस योजना का लाभ उठाने के लिए शामिल किया गया है आईए जानते हैं।

Solar Panel इन जिलों में लागू होगी योजना

समस्तीपुर, बेगूसराय, खगड़िया, भागलपुर, कटिहार, सीवान, सारण, पूर्वी चम्पारण,पटना, भोजपुर, बक्सर, वैशाली, गया, कैमूर,रोहतास, अरवल, जहानाबाद, औरंगाबाद, लखीसराय, शेखपुरा, मुंगेर बांका, जमुई व नवादा। 

Government Solar Energy Scheme का उद्देश्य

इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा किसानों तक सस्ती बिजली खपत के साथ सोलर पैनल लगाने के लिए बढ़ावा दिया जा रहा है। ताकि गरीब किसान भी आसानी से इस योजना का लाभ उठाकर अपना जीवन यापन सुखत तरीके से कर सकते हैं। क्योंकि आजकल मिडिल क्लास एवं गरीब फैमिली के पास बेहतर से बेहतर योजना को उपलब्ध कराई जाती है। लेकिन पैसे की तंगी के कारण वह योजना का लाभ नहीं उठा पाते हैं। 

जिसके लिए सरकार के द्वारा नई अधिनियम अनुसार प्रत्येक योजना पर लगभग सब्सिडी भी उपलब्ध कराई जाती है। क्योंकि हम सभी को पता है कि योजना के दौरान बहुत सारी शिकायतें सरकार से की जाती है इन्हीं समस्याओं को समाधान करने के लिए सरकार आप सभी को नई रास्ते रेट पर सब्सिडी प्रोवाइड कराई गई है। जिसके तहत सब्सिडी के माध्यम से इस योजना का लाभ आसानी से और कोई उठा सकता है।

रिपोर्ट अनुसार हाल ही में यह जानकारी प्रस्तुत की गई है। कि पहले चरण में सुपौल, किशनगंज, अररिया, पूर्णिया और सहरसा जैसे जिला मैं इस योजना को जारी कर दिया गया है। एवं वाहन के निवासी इस योजना का लाभ काफी शानदार तरीके से उठा रहे हैं। 

सरकार द्वारा उपलब्ध जबरदस्त सोलर पंप (solar Pump government Scheme)

इस योजना को बिहार के प्रत्येक जिलों में सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई है। जिसमें यह देखा गया है कि सरकार द्वारा 527 सोलर पंप दिए गए हैं। जिसमें प्रत्येक किसानों को 493 सोलर पंप उपलब्ध कराई गई है। जिसके माध्यम से प्रत्येक किसान अपनी खेत की सिंचाई आसानी से करके अपने आय को भी ऊंचा ले जा सकते हैं। 

द्वितीय चरण में किन राज्यों में उपलब्ध हुई सोलर पंप (solar Pump Scheme Availability)

द्वितीय चरण का नोटिफिकेशन लोगों के बीच एक बार फिर से प्रस्तुत की गई है और यह बताई गई है कि इस योजना के माध्यम से 24 में से बाकी के 11 जिलों में फिर से इस सोलर पंप को दिया जाएगा। जिसमें दरभंगा, मधेपुरा गोपालगंज, मोतिहारी, बेतिया, मधुबनी,शिवहर, मुजफ्फरपुर, वैशाली, सीतामढ़ी, नालंदा इत्यादि जिला शामिल है। सरकार द्वारा इन जिलों में 1000 सोलर पंप उपलब्ध कराने की जानकारी प्रस्तुत की है। जिसमें समस्त क्षेत्र में 992 सोलर पंप पर लगाए जाएंगे।

इन दोनों उपयुक्त चरणों में कुल आंकड़ा देखी जाए तो सिंचाई के माध्यम से 24 जिलों में सरकार द्वारा हरी झंडी गढ़ दी गई है इन दोनों चरणों में 3300  सोलर पंप लगाए जाएंगे। 

उत्तर बिहार को मिलेगी 500 मेगावाट अधिक बिजली

मुजफ्फरपुर जैसे बड़े जिलों में 500 मेगावाट बिजली की अधिकतम आपूर्ति इस योजना के माध्यम से कराई गई है। ताकि पर्याप्त मात्रा में उत्तरी बिहार से बिजली की आपूर्ति लगभग सभी जिलों में कराई जाए। बिहार के उत्तरी भाग में 500 एमवीए का ट्रांसफार्मर को लगाया गया है। जिसके केंद्र में मुजफ्फरपुर जिले को शामिल किया गया है और इस योजना को बेहतर तरीके से प्रदर्शित करने के लिए बिजली को कड़ीबन 24 घंटे तक उपलब्ध कराई जाने की घोषणा की गई है।

ताकि बिहार के सभी किसान भाई इस योजना के माध्यम से आसानी से अपने खेत की सिंचाई करके बेहतर उपजाऊ कर सके एवं वह अपना आय को भी इस योजना के माध्यम से आसानी से बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

We are passionate to provide you fresh and authentic content regularly. We always share the accurate insights to our readers. We have 5+ year experience in online media fields. Feel free to contact NewsDesk: [email protected]

Leave a Comment