48 हज़ार की बचत में लगवाएं 3KW Solar पैनल, जानें कितना आएगा टोटल खर्चा

भारत सरकार नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में लगातार नए कदम उठा रही है। सौर ऊर्जा की क्षमता को बढ़ाने के लिए नागरिकों को सब्सिडी योजनाओं के माध्यम से प्रेरित किया जा रहा है। ऐसे में, आप भी कम खर्च में एक कुशल सोलर सिस्टम स्थापित कर अपनी बिजली की जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सोलर सिस्टम पर सब्सिडी प्राप्त कर आप सोलर पैनल को किफायती दरों पर स्थापित कर सकते हैं। सोलर सिस्टम न केवल पर्यावरण के लिए बेहतर है, बल्कि यह आपके बिजली बिल को भी कम करता है। एक बार सोलर पैनल लगाने के बाद, आपको बिजली के लिए किसी बाहरी स्रोत पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं होती।

क्या है इसमें सोलर की सब्सिडी स्कीम जाने 

सौर ऊर्जा का लाभ उठाना अब और भी आसान हो गया है, क्योंकि सरकार ने इस साल पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना शुरू की है। इस योजना के अंतर्गत , देश के नागरिक अपने घर पर सोलर पैनल लगाकर सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

सरकार द्वारा दी जा रही सब्सिडी के माध्यम से, आप कम खर्च में सोलर सिस्टम स्थापित कर सकते हैं। यह योजना आपको न केवल अपने बिजली बिल में बचत करने का मौका देती है, बल्कि आपको बिजली कटौती से भी राहत मिलती है।

सोलर पैनल लगाने से आप ऊर्जा स्वतंत्रता की ओर कदम बढ़ा सकते हैं और पर्यावरण को भी स्वच्छ रखने में योगदान कर सकते हैं। सोलर सब्सिडी योजना का लाभ उठाकर आप अपने घर की ऊर्जा जरूरतों को पूरा कर सकते हैं और देश की सौर ऊर्जा की क्षमता को बढ़ाने में भी सहयोग कर सकते हैं। इस योजना के माध्यम से, सरकार का उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को सौर ऊर्जा अपनाने के लिए प्रेरित करना है, ताकि हम एक हरित और स्वच्छ भविष्य की ओर बढ़ सकें।

3KW सोलर सिस्टम के बारे में 

अगर आपके घर या प्रतिष्ठान का बिजली लोड महीने में 450 यूनिट तक है, तो 3 किलोवाट के सोलर पैनल आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं। 3KW सोलर सिस्टम हर दिन 12-15 यूनिट बिजली का उत्पादन करता है, जिससे आपके बिजली बिल में काफी कमी आ सकती है।

इस सोलर सिस्टम को स्थापित करने से आप हर महीने 3,000 से 4,000 रुपये तक की आर्थिक बचत कर सकते हैं। सोलर पैनल की मदद से आप अपनी सभी बिजली की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं, चाहे वह घर हो या ऑफिस।

क्या है इस सोलर पैनल सिस्टम की कम्पोनेंट सोलर

3 किलोवाट के सोलर पैनल सिस्टम को स्थापित करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण घटकों की आवश्यकता होती है, जो इसे कुशलता से चलाने में मदद करते हैं। 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम में आप 535 वॉट के 6 सोलर पैनल स्थापित कर सकते हैं। यह पैनल दिनभर में 12-15 यूनिट बिजली उत्पन्न करते हैं, जो आपके घर की बिजली जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होते हैं।

सोलर पैनल को मजबूती से स्थापित करने के लिए हॉट डीप गैल्वेनाइज्ड स्ट्रक्चर का उपयोग किया जाता है। यह ढांचा लंबे समय तक टिकाऊ रहता है और सोलर पैनल को विभिन्न मौसम परिस्थितियों से सुरक्षित रखता है।

सोलर पैनल द्वारा उत्पन्न डीसी बिजली को एसी बिजली में बदलने के लिए ग्रिड टाई इनवर्टर का उपयोग किया जाता है। यह इनवर्टर 3 किलोवाट के लोड को आसानी से संभाल सकता है, जिससे आपके घर की सभी बिजली की जरूरतें पूरी हो जाती हैं।

सोलर सिस्टम की सुरक्षा के लिए ACDB (एसी डिस्ट्रीब्यूशन बॉक्स) और DCDB (डीसी डिस्ट्रीब्यूशन बॉक्स) का उपयोग किया जाता है। ये बॉक्स सिस्टम को ओवरलोड और शॉर्ट सर्किट से बचाते हैं। सोलर सिस्टम को सुरक्षित रखने के लिए उचित अर्थिंग और लाइटनिंग एरेस्टर का उपयोग किया जाता है। ये उपकरण बिजली के झटकों और अन्य सुरक्षा मुद्दों से सिस्टम को सुरक्षित रखते हैं।

यह भी पढ़ें

Prashant Raghav is Finance content creator and covering latest share news, Solar News and green energy news from last 2 year. Prashant's strong writing skills and Financial knowledge make his content informative and engaging for readers. Contact: [email protected]

Leave a Comment