किसानों की हुई बल्ले बल्ले! किराए पर खेत देकर Solar से करें लाखो की कमाई, जानें उपडेट…

आज के दौर में सौर ऊर्जा की मांग तेजी से बढ़ रही है, जो आपके लिए घर बैठे पैसा कमाने का शानदार मौका है। अगर आपके पास खेती की कुछ खाली जमीन है, तो आप इसका उपयोग सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए कर सकते हैं। मान लीजिए, आपके पास 1 या 2 एकड़ जमीन खाली पड़ी है। इस जमीन पर सोलर पैनल लगाकर आप हर साल लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं। सरकार की ओर से भी सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए कई सब्सिडी और योजनाएँ उपलब्ध हैं, जिनका लाभ उठाकर आप अपनी कमाई को और बढ़ा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सोलर पैनल लगाने के बाद, जो बिजली उत्पन्न होगी, उसे आप बिजली कंपनियों को बेच सकते हैं। इसके लिए आपको एक बार सोलर पैनल लगाने का खर्चा करना होगा, लेकिन उसके बाद यह एक स्थायी आय का स्रोत बन सकता है। इस बिज़नेस के लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी और न ही किसी विशेष तकनीकी ज्ञान की जरूरत है। बस, एक बार सही तरीके से सेटअप कर लें और फिर हर महीने नियमित रूप से आय होती रहेगी।

फ्री सोलर पैनल योजना: किसानों के लिए सुनहरा अवसर

फ्री सोलर पैनल योजना के तहत, किसान अपने खेत के एक तिहाई हिस्से को सोलर पैनल लगाने के लिए किराए पर दे सकते हैं। इस योजना में निजी कंपनियाँ किसानों को प्रति एकड़ एक लाख रुपये का सालाना किराया देती हैं। योजना के अंतर्गत, किसान अपनी जमीन 25 साल के लिए किराए पर देंगे।

इस अवधि में कंपनियाँ हर साल नियमित रूप से किसानों को भुगतान करेंगी। 25 साल के बाद, किसानों को प्रति एकड़ 4 लाख रुपये की राशि मिलती है। इस योजना का लाभ उठाने से किसान अपनी बेकार पड़ी जमीन का उपयोग कर सकते हैं और नियमित आय प्राप्त कर सकते हैं।

साथ ही, सोलर पैनल लगाने से बिजली उत्पादन में योगदान कर सकते हैं, जो देश के लिए भी लाभकारी है। इस योजना का एक और फायदा यह है कि किसान को किसी विशेष तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता नहीं होती। एक बार जमीन किराए पर दे देने के बाद, कंपनियाँ खुद सोलर पैनल का सेटअप और रखरखाव करती हैं। 

बिजली बेचकर पाएं अतिरिक्त कमाई: सोलर पैनल योजना का लाभ उठाएं

सोलर पैनल योजना उन किसानों के लिए भी लाभदायक है जिनकी जमीन बंजर है। बंजर जमीन पर सोलर पैनल लगाकर आप सौर ऊर्जा से बिजली उत्पन्न कर सकते हैं। इस बिजली को सरकारी और निजी बिजली कंपनियों को बेचकर हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं। एक मेगावाट का सोलर प्लांट लगाने के लिए लगभग छह एकड़ जमीन की आवश्यकता होती है। इस प्लांट से सालाना 13 लाख यूनिट बिजली बनाई जा सकती है। इस बिजली को बेचकर किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। 

प्रधानमंत्री कुसुम स्कीम के तहत रजिस्ट्रेशन कराकर किसान इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना में किसानों को सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी और अन्य सुविधाएं मिलती हैं, जिससे उनकी निवेश लागत कम हो जाती है। सोलर पैनल योजना न केवल किसानों की आय बढ़ाने का एक बेहतरीन तरीका है, बल्कि यह पर्यावरण के लिए भी लाभकारी है। सौर ऊर्जा एक स्वच्छ और स्थायी ऊर्जा स्रोत है, जिससे प्रदूषण कम होता है और प्राकृतिक संसाधनों की बचत होती है।

सोलर पैनल योजना: किसानों के लिए फायदेमंद विकल्प

सोलर पैनल योजना के तहत किसानों को कई महत्वपूर्ण लाभ मिलते हैं। इस योजना में निजी कंपनियां किसानों को प्रति एकड़ एक लाख रुपये किराए के तौर पर देती हैं, जो 25 साल बाद बढ़कर चार लाख रुपये हो जाता है।

किसानों को सोलर पैनल लगवाने में कोई खर्च नहीं करना पड़ता, क्योंकि निजी कंपनियां पीपीपी मॉडल पर अपनी लागत से सोलर प्लांट लगाती हैं। इससे किसानों पर आर्थिक बोझ नहीं पड़ता और वे अपनी जमीन का पूरा फायदा उठा सकते हैं।

सोलर पैनल जमीन से लगभग 3.5 मीटर की ऊंचाई पर लगाए जाते हैं, जिससे किसान उसी जमीन पर खेती भी कर सकते हैं। इस तरह वे एक ही जमीन से दो तरह की कमाई कर सकते हैं – एक तरफ सोलर पैनल का किराया और दूसरी तरफ फसल की आमदनी। इसके अलावा, एक एकड़ जगह देने पर किसानों को 1000 यूनिट फ्री बिजली मिलती है। जरूरत से ज्यादा बिजली उत्पन्न होने पर वे इसे कंपनी या सरकार को बेच भी सकते हैं, जिससे उनकी आय में और वृद्धि होती है।

Prashant Raghav is Finance content creator and covering latest share news, Solar News and green energy news from last 2 year. Prashant's strong writing skills and Financial knowledge make his content informative and engaging for readers. Contact: [email protected]

Leave a Comment