जानें कितने सालों में ख़राब हो जाते हैं सोलर पैनल ? सर्विसिंग में कितने पैसे लगते हैं – डिटेल जानकारी

आज के हर घर में बिजली से चलने वाले कई उपकरण है जिसे बिजली की बिल काफी ज्यादा रही है और सभी लोग बिजली बिल से ही परेशान हैं। ऐसे में अगर आप भी बढ़ते बिजली से परेशान है और इस जीरो करने के लिए के बारे में सोच रहे हैं तो आप घर में सोलर सिस्टम को इंस्टॉल करवा सकते हैं। इसके लिए सरकार की तरफ से सब्सिडी भी दी जाती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आगे इस पोस्ट में सोलर सिस्टम को कैसे इनस्टॉल किया जाता है इसके बारे में बात करने वाले हैं। साथ में अभी बात करने वाले हैं कि आखिरकार सोलर सिस्टम का रखरखाव कैसे करें ताकि सही तरीके से बिजली उत्पन्न कर सके। इसके साथी यह भी बात करने वाले हैं कि इंस्टॉल के कितने दिनों बाद सोलर पैनल खराब हो जाते हैं।

How many years does it take for solar panels to get damaged?
How many years does it take for solar panels to get damaged

सोलर पैनल: नवीकरणीय ऊर्जा का श्रोत

अगर अपने घर का बिजली बिल को जीरो करना चाहते हैं तो आपको अपने घर में सोलर पैनल लगवाना होगा। सोलर पैनल सूर्य की रोशनी को इसमें लगे फोटोवोलेटिक सेल की मदद से विद्युत एनर्जी में कन्वर्ट कर देता है। इस विदाउट एनर्जी को आप किसी भी इलेक्ट्रिकल इक्विपमेंट चलाने में उसे कर सकते है। साथ में आपको इस प्रॉपर तरीके से कामकाज में लेने के लिए एक इनवर्टर और एक बैटरी की भी जरूरत पड़ने वाली है।

सरकार है सोलर पैनल लगवाने के लिए कई तरह के सब्सिडी दी जा रही है। केंद्र और राज्य सरकार दोनों मिलकर इसके लिए कई योजनाएं भी चल रही है और लोगों को पैसा करने के लिए जागरूक भी कर रही है ताकि पर्यावरण के अनुकूल बिजली का उत्पादन किया जाता है। सौर ऊर्जा के प्रयोग से जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को पूरी तरह से खत्म किया जा सकता है।

कितने सालो में खराब होता है सोलर पैनल

वैसे एक कवाहत है कि सोलर पैनल पर किए जाने वाले निवेश को समझदारी का निवेश कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सोलर पैनल लगवाने में किए जाने वाले निवेश को आप 4 से 5 साल में आसानी से रिकवर कर सकते हैं।

इसके बाद आप बाकी के सालों यह उसके बाद के साल में आप फ्री बिजली का लाभ उठा सकते हैं। एक सोलर पैनल की क्षमता में प्रतिवर्ष 0.5% की कमी आती है। कई कंपनियां का कहना है कि सोलर पैनल लगवाने के बाद इसे अच्छे तरीके से रख रखा और मेंटेनेंस किया जाए तो करीब 25 साल बाद भी 80% क्षमता के साथ बिजली का उत्पादन कर सकते हैं।

इस तरह के करे इसका रख रखाव

अगर आपके घर में फिर सोलर पैनल इंस्टॉल है या पी करवाना चाहते हैं तो इसके रख रखा और मेंटेनेंस के बारे में सही जानकारी होना काफी जरूरी है। अगर सोलर पैनल का सही तरीके से रख रखाव नहीं किया जाए तो कुछ ही सालों में फाइनल बिजली उत्पादन करने में असमर्थ हो जाएगी।

इसके लिए आपको सोलर पैनल को अच्छी तरीके से समय-समय पर सफाई करते रहना चाहिए। सोलर पैनल का प्रयोग लंबे समय तक उसे करने के लिए आवश्यक है कि पैनल पर किसी प्रकार की गंदगी या धूल को जमा न होने दिया जाए।

सोलर पैनल की सर्विसिंग में कितने पैसे लगते हैं?

अगर आप भी अपना लगे सोलर पैनल को सर्विसिंग करना चाहते हैं या फिर यह जानना चाहते हैं कि सोलर पैनल की सर्विसिंग कराने में कितना चार्ज लगता है मैं आपको बता दूं सबसे पहले यह सुनिश्चित करने के जिस कंपनी से सोलर पैनल अपनी लगवाए हैं वही कंपनी आपको सर्विसिंग की सुविधा प्रदान करता है। इस सोलर पैनल की सर्विसिंग में सोलर पैनल की क्षमता, दक्षता की जांच होती है, सोलर पैनल एवं उसमें लगे अन्य उपकरणों का रखरखाव किया जाता है।

जिस कंपनी द्वारा सोलर सिस्टम स्थापित करते हैं उनसे AMC (Annual Maintenance contract) कर सकते हैं। ऐसे कॉन्ट्रेक्ट के बाद कुछ सर्विसिंग आपको मुफ़्त में भी प्रदान की जाती है। एवं उसके बाद की सर्विसिंग का कम पैसा ही आपसे लिया जाता है।

यह भी पढ़ें:

We are passionate to provide you fresh and authentic content regularly. We always share the accurate insights to our readers. We have 5+ year experience in online media fields. Feel free to contact NewsDesk: [email protected]

Leave a Comment