Solar Rooftop Cheap Rate Loan: मुफ्त सोलर पैनल योजना के लिए सरकार दे रही काफी सस्ती रेट पर लोन

Solar Rooftop Cheap Rate Loan: भारत सरकार के द्वारा हाल ही में मुफ्त सोलर पैनल योजना को शुरुआत करके लोगों के बीच प्रस्तुत किया गया है। जिसमें प्रत्येक पारिवारिक व्यक्ति को 300 यूनिट फ्री में बिजली उपलब्ध कराने के कार्य को जारी किया गया है। सोलर पैनल लगवाने के लिए भारत सरकार द्वारा प्रत्येक व्यक्ति को सब्सिडी भी उपलब्ध कराई गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो मैं बताना चाहूंगा कि आप सस्ती इंटरेस्ट रेट पर लोन उठाकर आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। यदि आप भी अपने घर में आरटीएस सिस्टम का इंस्टॉलमेंट करवाते हैं तो आपके साथ 7 फीसदी से कम ब्याज दरो पर लोन सरकार द्वारा प्रोवाइड कराई जाएगी। आईए हम अपने घरों में मुफ्त में सोलर पैनल लगवाने के लिए किस प्रकार से लोन लेकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Solar Rooftop Cheap Rate Loan
Solar Rooftop Cheap Rate Loan

रेपो रेट के माध्यम से वर्तमान समय में ब्याज दर 0.5 फीसदी प्रीमियम पर तय की जाती है। जो समय-समय पर भारतीय बैंक द्वारा निर्धारित की जाती है। हाल ही में रिपोर्ट अनुसार यह जानकारी प्राप्त हुई है कि वर्तमान समय में रेपो रेट 6.5 फ़ीसदी से घटकर 5.5 फटी तक कर दी गई है। जो उपयोगकर्ताओं के लिए काफी बेहतर विकल्प बताई गई है। क्योंकि अनुमानित अनुसार प्रभावी ब्याज दर मौजूदा साथ 7 फीसदी से घटकर 6 फीसदी हो जाएगी।

कहां से ले सकते हैं लोन (Solar Rooftop Cheap Rate Loan Apply)

यदि आप भी अपने घर में सोलर पैनल इंस्टॉलमेंट के बारे में जानकारी को प्राप्त करने के बाद इन्हें लगवाने के लिए इच्छुक है। तो मैं बता दूं कि भारत सरकार द्वारा एसबीआई बैंक के माध्यम से मुफ्त सोलर पैनल स्क्रीन के तहत लोन को जारी किया गया है।

रिपोर्ट अनुसार बैंक के द्वारा किया जानकारी लोगों के बीच प्रस्तुत की गई है। कि जो भी व्यक्ति 3 किलो वाट के लिए अधिकतम 2 लाख रुपए किलो ले सकते हैं। वहीं यदि आपके घर में 3 किलो वाट से बिजली अत्यधिक खपत होती है। तो आपको 3 किलो वाट से 10 किलो वाट के बीच के लिए ₹6 लाख रुपए लोन के रूप में प्रोवाइड कराई जाएगी।

कितना होना चाहिए सिबिल स्कोर (Solar Rooftop Loan Cibil Score)

जो भी आवेदक रजिस्ट्रेशन करने के बाद बैंक के माध्यम से लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं। उन्हें सिबिल स्कोर 680 तक होना चाहिए। जो की स्कीम 2 किलोवाट क्षमता तक के लिए उपलब्ध कराई गई है। वही यदि सौर यूविट कॉस्ट का 60 फीसदी का इस्तेमाल करना चाहते हैं।

तो आपको दो से तीन किलो वाट क्षमता वाली सिस्टम अतिरिक्त लगाने की आवश्यकता होगी। यदि आप 40 किलो फ़ीसदी सब्सिडी प्रदान करने के बारे में सोच रहा है तो मैं बता दूं कि उनके लिए आपको 3 किलो वाट क्षमता तक सब्सिडी को सीमित किया गया है।

सब्सिडी कितनी मिलेगी (Solar Rooftop Solar Yojana Subsidy)

रिपोर्ट अनुसार ऑफीशियली जानकारी के मुताबिक में बता दूं कि यदि आप 1 किलोवाट सिस्टम के लिए आवेदन करते हैं। तो आपको ₹30000 वहीं यदि आप दो और तीन किलो वाट सिस्टम के लिए आवेदन करते हैं तो 60,000 से 78,000 सब्सिडी के रूप में सरकार द्वारा प्रोवाइड कराई जाएगी।

यदि आप भी मुफ्त सोलर योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन करने के बारे में सोच रहे तो मैं बता दूं कि आप 31 मार्च से पहले ही आवेदन करें उनके बाद आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा इस बात को ध्यान में रखें।

यह भी पढ़ें:

We are passionate to provide you fresh and authentic content regularly. We always share the accurate insights to our readers. We have 5+ year experience in online media fields. Feel free to contact NewsDesk: [email protected]

1 thought on “Solar Rooftop Cheap Rate Loan: मुफ्त सोलर पैनल योजना के लिए सरकार दे रही काफी सस्ती रेट पर लोन”

Leave a Comment