SBI Loan for Rooftop Solar 2024: एसबीआई से कितना मिलेगा लोन, कैसे करें अप्लाई….जानें

SBI Loan for Rooftop Solar in PM Surya Ghar Yojana 2024: माननीय प्रधानमंत्री के द्वारा इस योजना को पारित करने के लिए एवं प्रत्येक परिवारों को मुफ्त बिजली योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार द्वारा कीए गए वादे को लोगों के बीच रखी गई है। जिसके माध्यम से लोग इस योजना के तहत लोन लेकर सौर पैनल योजना का लाभ आसानी से उठा सकते हैं। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यदि आप भी सोलर पैनल लगवाने के लिए इच्छुक हैं एवं आपके पास पैसे की तंगी होने के वजह से आप सोलर पैनल लगाने के बारे में नहीं सोच रहे हैं। तो मैं बता दूं कि आप अपने घर में रूफटी सॉफ्टवेयर लगाने के लिए अब आपको किसी प्रकार के इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है।

क्योंकि सरकार द्वारा अधिकतम लोगों के लिए करीबन 20 से अधिक बैंकों को फाइनेंस संस्था के जरिए लोन प्रक्रिया को जारी करने का योजना बनाई है। जिसके माध्यम से लोगों को ऋण के रूप में ब्याज दिया जाएगा।

SBI Loan for Rooftop Solar
SBI Loan for Rooftop Solar

PM Surya Ghar Yojana – SBI Loan

इस लेख के माध्यम से मैं आप सभी को भारत सरकार द्वारा जानी-मानी बैंक जिसका नाम भारतीय स्टेट बैंक है। इस बैंक के माध्यम से लोगों को रूफटॉप सोलर पैनल के लिए लोन उपलब्ध कराई गई है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको कितनी किस्त भरनी पड़ेगी, एवं कितने परसेंट से ब्याज दर देने की आवश्यकता होगी. इन प्रकार की तमाम जानकारी को निपटने के लिए मैं इस आर्टिकल को आपके साथ साझा कर रहा हूं। तो बन रहे अंत तक हमारे साथ ताकि मैं आपको संपूर्ण जानकारी बताने में सहमत हूं।

PM Surya Ghar – SBI Loan for Rooftop Solar 2024

इस योजना के बारे में 13 फरवरी को माननीय प्रधानमंत्री द्वारा बयान दिया गया है। उसके तुरंत बाद ही कैबिनेट बैठे में इस योजना को मंजूरी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा दी गई है। जिसके तहत गरीब लोगों को सोलर पैनल लगवाने के लिए काफी सस्ते ब्याज दरों पर लोन की घोषणा की गई है।

इसमें सबसे बेहतर लोन प्रोवाइड करने वाली बैंक की अगर बात की जाए तो वह स्टेट बैंक है। एसबीआई के माध्यम से जो भी व्यक्ति 1 से 3 किलो वाट तक या 3 से 10 किलो वाट तक के लिए अपने घर में सौर पैनल लगवाने के बारे में चाहत रखते हैं। वह अपने अनुसार अपने घर में सोलर पैनल आसानी से लगवा सकते हैं। जिसके लिए सरकार के द्वारा आपको सब्सिडी प्रोवाइड कराई गई है।

SBI से कितनी मिलेगी लोन? (SBI Loan for Rooftop Solar)

इस योजना की शुरुआती करने के लिए एसबीआई के माध्यम से दो अलग-अलग प्रकार के लोन सोलर पैनल इंस्टॉलमेंट के लिए उपलब्ध कराई गई है। उपयोगकर्ता के घर में यदि अधिकतम 3 किलोवाट की सोलर पैनल लगवाने की क्षमता की यदि जरूरत है तो उन्हें एसबीआई के माध्यम से ₹2 लाख तक की अधिकतम लोन प्रोवाइड कराई जाएगी।

वहीं यदि उपयोगकर्ता 3 किलो से 10 किलो वाट तक की बिजली का इस्तेमाल अपने घर में करते हैं। तो उन्हें एसबीआई बैंक के जरिए अधिकतम से अधिकतम ₹6 लाख तक लोन प्रोवाइड कराई जाएगी।

कितने किस्तों में पूरी करनी होगी लोन? (SBI Solar Loan Installments)

जो भी व्यक्ति इस योजना के संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के बाद इस योजना में एसबीआई के माध्यम से लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं। तो मैं बताना चाहूंगा कि आप अपने अनुसार 3 किलोवाट से लेकर अधिकतम 10 किलो वाट तक सोलर लगवा सकते हैं। जिसके लिए आपको ₹120 महीने तक इंस्टॉलमेंट में पूरा पैसे जमा करने की आवश्यकता है।

यदि आप इससे पहले भी किसी प्रकार की लोन लेते हैं। तो आपको किसी प्रकार की पेनल्टी नहीं लगाई जाएगी। यानी कि यदि आप अपने बैंक खाते के माध्यम से समय सीमा के अंतर्गत अपना लोन का भुगतान करते हैं। तो बैंक आप जैसे उम्मीद पर बार-बार काफी ट्रस्ट बनाएगी।

SBI Loan Interest Rate for PM Surya Ghar Solar Rooftop (ब्याज दर)

इस योजना के लाभ उठाने वाले पारिवारिक व्यक्ति को छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए 7% ब्याज दरों पर लोन सरकार द्वारा बैंक के माध्यम से उपलब्ध कराई गई है। यदि आप बिजनेस के लिए सोलर पैनल लगवाने के बारे में सोच रहे हैं। तो मैं बता दूं कि आपको अधिकतम ब्याज दर भुगतान करने की आवश्यकता पड़ेगी जिसका लिस्ट नीचे दिया गया है। 

सोलर पैनल क्षमताइंस्टॉलेशन का स्थानब्याज दर
3 KWघर के छत पर EBLR -2.15% और ब्याज दर 7%
3 से 10 KWछत पर घर के लिएEBLR 0% और ब्याज दर 9.15%
3 से 10 KWगैर घर के लिए छत परEBLR +1% और ब्याज दर 10.15%

मिलेंगे सोलर पैनल के लिए एसबीआई से लोन (Get SBI Loan for Rooftop Solar)

यदि आप भी एसबीआई के माध्यम से सोलर रूफटॉप लोन लेने के बारे में जानना चाहते हैं। तो नीचे दिए गए स्टेप को आप फॉलो कर सकते हैं।

  • आवेदक को लोन प्रोवाइड कराई जाएगी जिसके लिए उनकी उम्र 18 वर्ष से 65 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है।
  • आवेदक का सिबिल स्कोर 680 या उससे अधिक होना जरूरी है। तभी वह इस योजना का लाभ आसानी से उठा पाएंगे।
  • आवेदक जो भी अपना रजिस्ट्रेशन करने के बाद लोन प्राप्त करना चाहते हैं। उन्हें घर का होना जरूरी है। यदि वह रेंट पर रहते हैं। तो उन्हें इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ केवल छत वाले घरों को दिया जाएगा। जिस पर सोर पैनल लगाया जा सके।
  • आवेदक जो भी लाभ उठाने के बारे में सोच रहे हैं। उन्हें सेविंग अकाउंट से ही लोन का लाभ दिया जाएगा।
  • आवेदन करने वाले पारिवारिक व्यक्ति का न्यूनतम बिजली बिल पिछले 6 महीने की देखी जाएगी।
  • उनके बैंक में किसी प्रकार की डिफॉल्ट घोषणा नहीं होनी चाहिए।

लोन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

  • लोन प्राप्त करने वाले व्यक्तियों के पास एक मूल आधार कार्ड होना जरूरी है।
  • मोबाइल नंबर के साथ ईमेल आईडी
  • वोटर आईडीकार्ड
  • राशनकार्ड
  • हाल फिलहाल का छत का फोटो
  • बैंक खाता की पूरी डिटेल्स

Pm Surya Ghar Yojana Overview

पैरामीटर3 KW3 से 10 KW
ऋण राशि2 लाख रुपये तक6 लाख रुपये तक
पैन कार्डआवश्यकता नहींआवश्यक
मार्जिनपरियोजना लागत का न्यूनतम 10%परियोजना लागत का न्यूनतम 20%
प्रोसेसिंग शुल्करु 0रु 0
वार्षिक आय मानदंडकोई आवश्यकता नहींन्यूनतम रु 3 लाख प्रति वर्ष
सब्सिडी1 kW के लिए – 30,0002 kW के लिए – 60,000

एसबीआई के माध्यम से पीएम सूर्य घाट योजना के लिए आवेदन करें

यदि आप भी आवेदन करने के लिए जानकारी को जानने का प्रयास करते हैं। तो मैं बता दूं कि आप सूर्य ग्रहण योजना के लिए सोलर पैनल लगाने के लिए भारत सरकार द्वारा जन समर्थन पोर्टल पर जाना होगा। जिसके माध्यम से लोन आप आसानी से उठा पाएंगे। लोन उठाने से संबंधित संपूर्ण जानकारी को प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर सकते हैं।

  • सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी अनुसार आप Jan Samarth Portal पर जाएं।
  • ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर दिए गए स्कीम के विकल्प में Renewable Energy के विकल्प का चयन करने के बाद क्लिक करें।
  • अब आप देख सकते हैं कि आपके स्क्रीन पर लोन के लिए अप्लाई करने की जानकारी को प्रस्तुत किया जाएगा।
  • दिए गए आप लाइन आए के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपको अपने अनुसार जन समर्थन पोर्टल रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता हैं। जिसे आप कर सकते हैं।
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद लोगों के ऑप्शन पर क्लिक करें। उसके बाद पूछे गए तमाम जानकारी को दर्ज करें।
  • अब आप देख सकते हैं कि आपका रजिस्ट्रेशन एवं लोगों दोनों प्रक्रिया कंपलीट हुई होगी। रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप आसानी से लोन के लिए अप्लाई कर सकेंगे।
  • लोगिन करने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा। जिस पर आप अपने अनुसार तमाम जानकारी को दर्ज करने के बाद सबमिट का बटन दबाए।

SBI Loan for Rooftop Solar Contact Details

यदि आपको लोन लेने संबंधित किसी प्रकार की त्रुटि नजर सामने आती है। तो आप नीचे दिए गए ईमेल आईडी एवं कांटेक्ट नंबर के माध्यम संपर्क कर सकते हैं।

पैरामीटरup to 3 KW3 से 10 KW
नामपंकज कुमार सिन्हासंजय घोष
ईमेल[email protected][email protected]
संपर्क नंबर+91 76000 40400+91 76329 96090

यह भी पढ़ें:

We are passionate to provide you fresh and authentic content regularly. We always share the accurate insights to our readers. We have 5+ year experience in online media fields. Feel free to contact NewsDesk: [email protected]

2 thoughts on “SBI Loan for Rooftop Solar 2024: एसबीआई से कितना मिलेगा लोन, कैसे करें अप्लाई….जानें”

  1. Boss SBI loan for rooftop solar intrest rate is 10.75 % and not 7% for 3Kwa . Bank is making fool of us and making us run for Loan.
    PM office should know what is happening within SBI they are not standing according to what is promised by the PM.

    Reply

Leave a Comment