मुख्यमंत्री द्वारा यूपी में रूफटॉप सोलर पैनल के लिए सर्वे हुआ शुरू! शानदार सब्सिडी के लिए ऐसे करें आवेदन

PM Solar Home Free Power Scheme: हाल ही में पीएम सूर्य घर योजना को केंद्र सरकार के द्वारा लागू किया गया है। जिसके तहत प्रत्येक परिवारों के छात पर रूफ टॉप सोलर प्लांट लगाने की प्रक्रिया को शुरू किया गया है। यूपी में सोलर पैनल लगाने के लिए सर्व को मुख्यमंत्री के द्वारा शुरू की गई है। जिसके माध्यम से प्रदेश के प्रयागराज सहित अन्य सभी जिलों में घर-घर इस योजना का पहुंचने का सर्वे शुरू कर दी गई है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जो भी इच्छुक पारिवारिक व्यक्ति योजना का लाभ उठाने के बारे में सोच रहे हैं। उन्हें पोस्ट ऑफिस या फिर ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करने की आवश्यकता है। यूपी में रूफटॉप सोलर पैनल के लिए सर्वे शुरू कर दी गई है। इसके बारे में इस लेख में तमाम जानकारी को लोगों तक पहुंचाई गई है। तो इस लेख को ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़ें…

यूपी में रूफटॉप सोलर पैनल के लिए सर्वे हुआ शुरू

इस योजना के माध्यम से जो भी व्यक्ति अपने घर पर सोलर पैनल लगाने के लिए अभिरुचि रखते हैं। उनके लिए कुछ नियम एवं शर्तें दी गई है। जिसके माध्यम से वह आसानी से अपने घर में सोलर पैनल लगा सकते हैं।

PM Solar Home Free Power Scheme
PM Solar Home Free Power Scheme

प्रथम नियम यह है कि जो भी व्यक्ति इस योजना के लाभ उठाने के बारे में सोच रहे हैं। उन्हें एक पक्की मकान होने आवश्यक है। तभी वह इस योजना के लिए एलिजिबल होंगे वरना कच्ची मकान में सोलर पैनल लगाने में आपको बहुत सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। 

CSC के प्रतिनिधि द्वारा दी गई जानकारी

CSC के प्रतिनिधि लगभग सभी घरों में इस योजना के लाभ उठाने के बारे में प्रत्येक परिवारों को इस योजनाएं से संबंधित जानकारी को साझा किया जा रहा है। सीएससी एसवीपी जिला प्रबंधक के माध्यम से यह जानकारी लोगों तक पहुंचाई गई है कि सौर पैनल ग्राम पंचायत के घरों में सर्व को किया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से 1 किलो से 10 किलो वाट तक के लिए विद्युत उपभोक्ता शामिल हो सकता है। 

जो भी व्यक्ति इस योजना के फायदा उठाने के लिए रूचि रखते हैं। उनके पास एक वैध बिजली कलेक्शन होना अनिवार्य है। जो भी उपयोगकर्ता पंजीकरण करने के बाद उन्हें भवनस्वामी अटल अक्षय ऊर्जा विभाग से संपर्क करेगा। और सरकार द्वारा उपभोक्ता को बढ़िया सी प्रदान की जाती है। जिसके लिए उन्हें CSC में संपर्क करने की जरूरत है।

सोलर पैनल इंड्रोलमेंट संबंधित जानकारी

जो भी उपयोगकर्ता अपने घर में सोलर पैनल इंड्रोलमेंट के बारे में जानकारी जानने के बाद इस योजना के लाभ उठाने के चाहत रखते है। उसे सरकार द्वारा रूफटॉप सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी भी उपलब्ध कराई गई है।

सोलर पैनल लगवाने के लिए आपको ₹30000 तक की खर्च करने की आवश्यकता होगी। यदि आपके पास इस योजना का लाभ उठाने इकट्ठे पैसे नहीं है तो आप किसी भी बैंक के माध्यम से सोलर पैनल लगाने के लिए कृण ले सकते हैं। एवं दो से ढाई साल में 500 से 1000 रुपए प्रति महीने किस्तों के रूप में आसानी से अदा कर सकते हैं। जिसमें आपको 75%सब्सिडी और अनुदान केंद्र और राज्य सरकारों से मिलेंगे। 

प्रति किलो वाट के लिए उपलब्ध सब्सिडी

1 किलो सोलर पैनल पर करी बना ₹60000 की सब्सिडी प्रोवाइड कराई गई है। 2 किलोवाट के लिए 75% की छूट दी गई है। वहीं यदि 3 किलो वाट सोलर पैनल की बात की जाए तो इस पर 60% छूट उपलब्ध है।

यह प्रत्येक सब्सिडी 4 से 10 किलो वाट तक के लिए 45, 36, 30, 26, 23, 20, 18 प्रतिशत है। जो भी व्यक्ति रजिस्ट्रेशन करने के बाद सब्सिडी जानकारी प्राप्त करने के बाद हमें ऐसा लगता है। कि सोलर पैनल लगवाने के लिए उन्हें किसी प्रकार की और जानकारी की आवश्यकता नहीं होगी यदि इस सोलर पैनल संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिक की जांच कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें:-

We are passionate to provide you fresh and authentic content regularly. We always share the accurate insights to our readers. We have 5+ year experience in online media fields. Feel free to contact NewsDesk: [email protected]

Leave a Comment